हरियाणा विधानसभा सत्र का आकार हुआ छोटा, बजट सत्र होगा हंगामेदार

Haryana assembly session reduced in size, budget session will be stormy
Haryana assembly session reduced in size, budget session will be stormy
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ: हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र छोटा लेकिन हंगामेदार होगा। करीब एक माह तक चलने वाले बजट सत्र में सिर्फ आठ दिन सदन की कार्यवाही चलेगी। बाकी दिन अवकाश होगा। इस दौरान करीब एक दर्जन मुद्दों पर सदन में विपक्षी विधायक सरकार पर हावी रहेंगे।

बाद में मुख्यमंत्री उत्तर देंगे
बजट पेश होने के बाद अवकाश अवधि में विधायकों की स्टैंडिंग कमेटियां बजट पर चर्चा करेंगी और अपनी रिपोर्ट विधानसभा में पेश करेंगी। इन रिपोर्ट के आधार पर और विधानसभा में होने वाली चर्चा के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपना उत्तर देंगे।

विपक्ष ने की है जोरदार तैयारी
इस दौरान करीब एक दर्जन मुद्दों पर सदन में विपक्षी विधायक सरकार पर हावी रहेंगे और सरकार के मंत्री उनका तथ्यों के साथ जवाब देंगे। विधानसभा का बजट सत्र दो चरणों में 20 फरवरी से आरंभ होगा और 22 मार्च को खत्म होगा। पहला चरण 20 फरवरी से 23 फरवरी तक रहेगा। 23 फरवरी को वित्त मंत्री के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपना 2023-24 का वार्षिक बजट पेश करेंगे। दूसरे चरण की तारीख बदली गई है। पहले यह 16 मार्च से आरंभ होना था, जो अब 17 मार्च से आरंभ होगा और 21 की बजाय 22 मार्च तक चलेगा। इस चरण में भी चार सीटिंग होंगी।

हुड्डा बैठक में भाग ना ले सके
बजट पेश होने के बाद अवकाश लोकसभा की तर्ज पर निर्धारित किया गया है, जो कि पिछले सदन में भी हुआ था। विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में बजट सत्र के प्रारूप को अंतिम रूप दिया गया। तबीयत ठीक नहीं होने के कारण विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा बैठक में भागीदारी नहीं कर पाए। उनके स्थान पर कांग्रेस विधायक बीबी बत्रा बैठक में शामिल हुए।

328 तारांकित प्रश्न सचिवालय को प्राप्त
विधानसभा अध्यक्ष डा. ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि बजट सत्र के लिए 51 विधायकों की ओर से 328 तारांकित प्रश्न और 20 विधायकों की ओर से 184 अतारांकित प्रश्न सचिवालय को प्राप्त हुए हैं। इसके साथ ही विधायकों से 30 ध्यानाकर्षण सूचनाएं, दो कार्य स्थगन प्रस्ताव, दो गैर सरकारी प्रस्ताव, दो अल्प अवधि प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं।