अभी अभी: हरियाणा में निकाय चुनाव को लेकर बड़ी खबर, 9 को मतदान 22 को आएंगे नतीजे

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. राज्य चुनाव आयोग ने हरियाणा की 18 नगर परिषद और 28 नगर पालिका के चुनाव की घोषणा कर दी है. राज्य चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी धनपत सिंह ने चंडीगढ़ में प्रेस कांफ्रेस कर चुनावों की तिथियों की घोषणा की. उन्होंने बताया कि 24 मई को चुनाव का नोटिस जारी होगा और 30 मई से 4 जून तक नामांकन भरे जाएंगे. 6 जून को स्क्रूटनी होगी और 7 जून को विड्रॉल की तिथि रहेगी. उसी दिन इलेक्शन सिंबल दिए जाएंगे.

7 जून को ही उमीदवारों की सूची जारी की जाएगी. 7 जून को ही निशान अलॉट कर लिस्ट जारी की जाएगी. 19 जून को मतदान होगा. मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. अगर जरूरत हुई तो 21 जून को रिपोल होगा. 22 जून को मतगणना होगी. वहीं आज से ही अचार सहिंता लागू हो गई है.

बता दें, हरियाणा में 93 शहरी निकाय हैं. चुनाव आयोग ने 46 में ही चुनाव की घोषणा की है. प्रदेश में कुछ शहरी निकायों का कार्यकाल गत वर्ष जून में खत्म हो गया था, लेकिन कोविड के कारण चुनाव नहीं हो पाए थे. बताया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी व जननायक जनता पार्टी मिलकर चुनाव लड़ेंगे. दोनों दलों ने शहरी निकाय चुनाव के लिए वार्ड और सीटों का चयन करने के लिए राज्य स्तरीय कमेटियों का गठन पहले ही कर दिया था.

राज्य चुनाव आयोग पहले 47 निकायों में चुनाव की तैयारी में जुटा हुआ था, लेकिन प्रदेश सरकार ने फरीदाबाद नगर निगम के साथ ही 18 नगर परिषद और 31 नगर पालिकाओं में चुनाव की सिफारिश की थी. चुनाव आयोग ने 46 स्थानीय निकायों की ही चुनाव तिथि की घोषणा की है.