40 की उम्र के बाद पुरुषों को डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें, जानें फायदे

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। 40 की उम्र के बाद फ‍िट और हेल्‍दी रहने के लिए डाइट में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है. मेटाबॉल‍िज्‍म स्‍लो होने के साथ वजन बढ़ने और खासकर बेली फैट बढ़ने की समस्या होने लगती है. एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा भी घटने लगती है, इसल‍िए पुरुषों के ल‍िए जरूरी है क‍ि 40 की उम्र के आने से पहले वो डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करें.

फाइबर युक्त चीजें खाएं
फाइबर युक्त चीजें खाने से बीपी कंट्रोल में रहेगा. इससे कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और ये वेट लॉस में भी मददगार है.

डाइट में प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल करें
डाइट में प्रोटीन के सोर्स जैसे ओमेगा 3 फैटी एस‍िड्स, नट्स, लो-फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स, होल ग्रेन जैसे ओट्स को शामिल करें. प्रोटीन और होल ग्रेन में मौजूद जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे. 40 की उम्र के बाद पुरुषों को बैलेंस्‍ड डाइट लेने की जरूरत होती है. प्रोटीन रिच डाइट आपके स्टेमिना को बढ़ाएगी.

गुड फैट से भरपूर चीजें खाएं
ऑल‍िव, नट्स, एवोकाडो जैसी चीजों का सेवन करें. इनमें हेल्‍दी फैट्स की अच्‍छी मात्रा होती है. 40 की उम्र के बाद कोलेस्‍ट्रॉल लेवल बढ़ने, प्री-डायब‍िटीज, मोटापा और हाइपरटेंशन की समस्‍या हो सकती है. ऐसी चीजों का सेवन न करें ज‍िनमें ट्रांस फैट्स की मात्रा ज्‍यादा हो.

तरल पदार्थों का सेवन करें
डाइट में तरल पदार्थों के इनटेक को बढ़ाएं. हाइड्रेशन आपकी मांसपेशियों और क‍िडनी फंक्शन के लिए जरूरी है. द‍िन 2 से 3 लीटर पानी पिएं. डाइट में ग्रीन टी, जूस, सब्‍ज‍ियों का रस, नारियल पानी और नींबू पानी जैसी चीजों को शामिल करें.

प्याज-लहसुन खाने के बाद मुंह से आ रही बदबू? दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन चीजों को खाने से बचें
-कैफीन का सेवन न करें. कैफीन के ज्‍यादा सेवन से Heartburn और एस‍िड‍िटी की समस्‍या हो सकती है.

-फ्राइड फूड्स, पैकेज्‍ड फूड्स, ऑयली फूड्स के सेवन से भी आपको बचना चाहिए.

-ऐसी चीजें न खाएं जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक हो. नमक के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और इससे किडनी से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं.