Bathing Tips: नहाते वक्त न करें ये गलतियां वरना ब्यूटी हो जाएगी खत्म

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हर रोज सुबह उठ कर नहाना हर किसी की दिनचर्या का हिस्सा होता है. सुबह उठ कर नहाने से आप न सिर्फ तरोताजा महसूस करने लगते हैं बल्कि आपके दिन की शुरुआत भी ताजगी और गर्मजोशी के साथ होती है. लेकिन क्या आप नहाने के सही तरीकों के बारे में जानते हैं? जी हां, हम में से ज्यादातर लोग रोज नहाते समय कुछ आम गलतियां कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा बाद में हमारी स्किन को चुकाना पड़ता है.

नहाते समय कुछ एहतियात बरतना बेहद जरुरी हो जाता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ आसान टिप्स. जिन्हें फॉलो कर आप लंबे समय तक अपनी स्किन की खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

देर तक नहाने से बचें

कुछ लोग अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए देर तक नहाना पसंद करते हैं. हालांकि, यह नुस्खा आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. देर तक नहाने के कारण आपकी स्किन ड्राईनेस का शिकार हो सकती है और आपको खुजली व इंफैक्शन होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं

सर्दियों के सितम से बचने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं. ऐसे में ध्यान रहे कि पानी ज्यादा गर्म न हो. ज्यादा गर्म पानी से नहाने के कारण आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और आपकी त्वचा बेजान होने लगती है.

हर्बल प्रोडक्टस का करें प्रयोग

आजकल ज्यादातर लोग नहाते समय महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ये प्रोडक्ट्स आपके स्किन सेल को नष्ट कर सकते हैं और आप समय से पहले ही एजिंग का शिकार हो सकते है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप नहाते समय हर्बल शैंपू और साबून का ही उपयोग करें.

स्पंज का न करें इस्तेमाल

कई बार हम नहाते समय स्किन को साफ करने के लिए ब्रश या स्पंज का जमकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नहाने का यह तरीका बिल्कुल गलत है. अक्सर स्किन को ज्यादा रगड़ने के कारण पोर्स बड़े हो जाते हैं. इन पोर्स से छोटे-छोटे रोगाणु हमारी शरीर में प्रवेश कर संक्रमण कर सकते हैं. जिसके चलते शरीर में कई बिमारियां उत्पन्न होने लगती हैं.