दिल्ली-NCR सहित 11 राज्यों में आज हीटवेव, मानसून ने पकड़ी रफ्तार, मुंबई और इन राज्यों में बारिश

Heatwave in 11 states including Delhi-NCR today, Monsoon picks up pace, rains in Mumbai and these states
Heatwave in 11 states including Delhi-NCR today, Monsoon picks up pace, rains in Mumbai and these states
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. दिल्ली-NCR में आज भीषण गर्मी का दौर जारी रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक 12 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है और दिन के समय तेज गर्म हवाएं चलेंगी. दिल्ली में 11 जून को अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रहा. दिल्ली में हल्की बौछारें भी पड़ीं और पिछले 24 घंटे में 0.5 मिमी. बारिश रिकॉर्ड की गई. आईएमडी के मुताबिक देश में मानसून (Monsoon) कई राज्यों में आगे बढ़ा है. उसके लिए अनुकूल परिस्थितियां मौजूद हैं.

आईएमडी ने आज ठाणे, रायगढ़, मुंबई और पालघर जिलों में 45-55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. फिलहाल मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश जारी है. आईएमडी के मुताबिक पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) 7 किमी. प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर की बढ़ रहा है. इसके 15 जून की दोपहर तक मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच सौराष्ट्र और कच्छ और पाकिस्तान के आसपास के तटों को पार करने की संभावना है. उस दौरान तूफान की रफ्तार 125-135 किमी. प्रति घंटा से लेकर 150 किमी प्रति घंटा हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश (Rain) होने की संभावना है. जबकि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज और आंधी के साथ ओले (Hailstorm) गिरने की उम्मीद है. उत्तराखंड में आंधी की रफ्तार 50-60 किमी प्रति घंटा होने की संभावना है. आईएमडी ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू (Heat Wave) चलने की संभावना जताई है.

आईएमडी के मुताबिक आज छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, ओडिशा, बिहार, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल राज्य में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने, गरज और आंधी के साथ बारिश हो सकती है. वहीं साइक्लोन बिपरजॉय के कारण अरब सागर में 155-165 किमी. से 185 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवा चल सकती है. वहीं सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर 45-55 किमी प्रति घंटे से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.