कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 को लेकर बिहार कितना तैयार? अस्पतालों को किया गया अलर्ट

There will be no space in hospitals... American gave a big warning to the world regarding the new variant of Covid JN.1
There will be no space in hospitals... American gave a big warning to the world regarding the new variant of Covid JN.1
इस खबर को शेयर करें

पटना: देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 (Corona New Variant JN.1) के मामले सामने आने के बाद बिहार के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है. इस नए वेरिएंट को लेकर केंद्र सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी होने के बाद तैयारी पर भी पूरी नजर है. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने अस्पतालों में सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अधीक्षकों, प्राचार्यों तथा सभी सिविल सर्जनों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

चालू हालत में हैं प्रदेश में 90 ऑक्सीजन प्लांट

विभाग का मानना है कि कई राज्यों में मरीजों की संख्या बढ़ी है, इसलिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट किया गया है. इसके अलावा कोविड की जांच भी तेज करने के निर्देश दिए गए हैं. खराब ऑक्सीजन प्लांट को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं. बताया जाता है कि प्रदेश में फिलहाल 90 ऑक्सीजन प्लांट चालू हालत में हैं.

पीएमसीएच में कोरोना को लेकर की गई तैयारी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का दावा है कि विभाग कोरोना से निपटने को लेकर पूरी तरह तैयार है. उन्होंने लोगों से भी सतर्कता बरतने को कहा है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में कोरोना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है.

बता दें कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. अलग-अलग राज्यों में नियम बना दिए गए हैं. नए वेरिएंट को देखते हुए सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी भी तैयारी में जुट गए हैं. वहीं दूसरी ओर देश के सभी जिलों में कोरोना के टेस्ट दिशानिर्देशों के मुताबिक करने की सलाह दी गई है. हालांकि चंडीगढ़ में फिर से मास्क लगाने हिदायत दे दी गई है. खासकर भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी गई है. भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए भी कहा गया है. हालांकि नए वेरिएंट को लेकर डब्यूएचओ का कहना है कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है.