‘मैं अपनी मुर्गियों को…’ एशिया कप में पाकिस्तान से भिड़ने के सवाल पर ये क्या बोल गए द्रविड़?

'I keep my chickens...' What did Dravid say on the question of facing Pakistan in Asia Cup?
'I keep my chickens...' What did Dravid say on the question of facing Pakistan in Asia Cup?
इस खबर को शेयर करें

Asia cup 2023: एशिया कप 2023 का शेड्यूल जारी हो चुका है, जिसमें भारत अपने अभियान की शुरुआत 2 सितंबर को कैंडी में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करेगा. 10 सितंबर को कोलंबो में सुपर चार में भारत का सामना फिर से अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी से होगा. ऐसा भी मौका बन सकता है कि 15 दिन के अंदर भारत और पाकिस्तान तीसरी बार एक-दूसरे के आमने सामने हों और ऐसा दोनों टीमों के 17 सितंबर को प्रेमदासा स्टेडियम में होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की स्थिति में हो सकता है.

पाकिस्तान से 3 बार भिड़ने के सवाल पर बोले कोच द्रविड़

एशिया कप 2023 में पाकिस्तान से 3 बार भिड़ने के सवाल पर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा, ‘मैं अपनी मुर्गियों को बहुत अधिक गिनने में विश्वास नहीं करता. मुझे पता है कि हम एशिया कप 2023 में पहले दो मैचों में पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ खेलने जा रहे हैं, इसलिए हमें एक समय में एक कदम बढ़ाना होगा. इसलिए हमें उस पर ध्यान देने की जरूरत है. अगर हमें पाकिस्तान से तीन बार खेलने का मौका मिलता है, तो यह शानदार होगा. हमें उन मैचों को जीतने की जरूरत है. यह एक शानदार प्रतियोगिता होगी और हम निश्चित रूप से फाइनल तक खेलना और जीतना चाहते हैं.’

यहां खेले जाएंगे भारत के मैच

एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से मुल्तान में होगी, जिसमें मेजबान पाकिस्तान का सामना नेपाल से होगा. यह टूर्नामेंट ICC वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए अहम होगा. एशिया कप ‘हाइब्रिड मॉडल’ के आधार पर खेला जा रहा है, जिसमें चार मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे जबकि फाइनल सहित नौ अन्य मुकाबले श्रीलंका के कैंडी और कोलंबो में आयोजित होंगे. भारत के अलावा पाकिस्तान और नेपाल ग्रुप ए में शामिल हैं, जबकि अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ग्रुप बी की टीमें हैं.

भारत ए2 टीम बना रहेगा

एसीसी अध्यक्ष जय शाह ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि पहले दौर के बाद पाकिस्तान इसमें ए1 और भारत ए2 टीम बना रहेगा, भले ही उनके स्थान कोई भी रहें. अगर इन दोनों में से कोई भी टीम क्वालीफाई नहीं करती है तो नेपाल उनकी जगह लेगा. इसी तरह ग्रुप बी में श्रीलंकाई टीम बी1 और बांग्लादेश बी2 टीम होगी. अगर इनमें से कोई भी टीम सुपर चार में नहीं पहुंच पाती है तो अफगानिस्तान उनकी जगह लेगी.

पाकिस्तान को पूर्व कार्यक्रम के अनुसार इस साल एशिया कप की मेजबानी करनी थी, लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सीमा पार टीम भेजने से इनकार करने के बाद इसे ‘हाइब्रिड मॉडल’ के आधार पर आयोजित किया जा रहा है. टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में पाकिस्तान से भिड़ने के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम एक दिन के ब्रेक के बाद चार सितंबर को कैंडी में नेपाल के सामने होगी.

एशिया कप 2023 कार्यक्रम

ग्रुप चरण:

30 अगस्त : पाकिस्तान बनाम नेपाल, मुल्तान

31 अगस्त : बांग्लादेश बनाम श्रीलंका, कैंडी

दो सितंबर : भारत बना पाकिस्तान, कैंडी

तीन सितंबर : बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, लाहौर

चार सितंबर : भारत बनाम नेपाल, कैंडी

पांच सितंबर : श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान, लाहौर

सुपर चार चरण :

छह सितंबर : ए1 बनाम बी2, लाहौर

नौ सितंबर : बी1 बनाम बी2, कोलंबो

10 सितंबर : ए1 बनाम ए2, कोलंबो

12 सितंबर : ए2 बनाम बी1, कोलंबो

14 सितंबर : ए1 बनाम बी1, कोलंबो

15 सितंबर : ए2 बनाम बी2, कोलंबो

17 सितंबर : फाइनल, कोलंबो.