जी मिचलाने के साथ बार-बार सिर दर्द हो रहा है तो हो जाएं सावधान, हो सकता है यह रोग

If there is frequent headache with nausea, then be careful, it may be a disease
If there is frequent headache with nausea, then be careful, it may be a disease
इस खबर को शेयर करें

ब्रेन ट्यूमर दिमाग से जुड़ी एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह समस्या काफी गंभीर हो सकती है। दिमाग में असामान्य रूप से बढ़ने वाली कोशिकाओं को ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है और ये भी दो प्रकार के होते हैं। एक कैंसर के उच्च जोखिम के साथ और दूसरा कैंसर के नगण्य जोखिम के साथ। कई बार हमें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण दिखाई देते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उन्हें मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में लोगों को इसके प्रति जागरुक करने के लिए हर साल 8 जून को वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के रूप में मनाया जाता है. तो जानिए क्या हैं इस बीमारी के शुरूआती लक्षण और किन लोगों में इसके होने की संभावना ज्यादा होती है।

ब्रेन ट्यूमर क्या है?

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं के विकास को संदर्भित करता है। ट्यूमर जो शरीर के अन्य भागों में शुरू होते हैं और बाद में मस्तिष्क में फैल जाते हैं, मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर के रूप में जाने जाते हैं। यह मस्तिष्क के कामकाज को बाधित करता है। ब्रेन ट्यूमर कैंसरस हो या नॉन-कैंसरस, कुछ ट्यूमर जल्दी बढ़ते हैं और कुछ धीरे-धीरे बढ़ते हैं, आपको बता दें कि सिर्फ एक तिहाई ट्यूमर ही कैंसर होते हैं। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है और कभी-कभी यह जानलेवा भी हो सकता है। कई बार जिन लोगों को ब्रेन ट्यूमर होता है उन्हें सिरदर्द होता है और वे दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं। निवारक दवाएं लें। इस समय आपको इसके फीचर्स को भी समझने की जरूरत है।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या हैं?

बोलने में कठिनाई
सिरदर्द सुबह और शाम
चक्कर आना
कठिनाई संतुलन
कम देखो
चेहरे का सुन्न होना
उल्टी और खाने में कठिनाई
सुनने मे कठिन
गंध की समस्या
याददाश्त में कमी
मनोदशा

ट्यूमर कितने प्रकार के होते हैं?

ब्रेन ट्यूमर दो तरह का होता है। एक सौम्य और दूसरा घातक। सौम्य ट्यूमर शरीर के अन्य भागों को नुकसान पहुंचाए बिना अपने मूल स्थान पर बने रहते हैं। यह शरीर के अन्य भागों में नहीं फैलता, धीरे-धीरे बढ़ता है, जबकि घातक ट्यूमर में कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। यह घातक और कैंसरकारी हो सकता है। यह रक्तप्रवाह और लिम्फ नोड्स के माध्यम से शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित करता है।

इसका उपचार क्या है ?

ब्रेन ट्यूमर का विभिन्न तरीकों से इलाज किया जा सकता है, लेकिन उपचार ट्यूमर के प्रकार पर निर्भर करता है।

रेडियोथेरेपी
ऑपरेशन
कीमोथेरपी