पेट्रोल पंप पर ठग से बचना है तो जरूर जान लें ये नियम, नहीं लगेगा चूना

If you want to avoid thugs at the petrol pump, then definitely know this rule, it will not take lime
If you want to avoid thugs at the petrol pump, then definitely know this rule, it will not take lime
इस खबर को शेयर करें

Rules For Petrol Pump: बहुत से लोगों को शिकायत होती है कि पेट्रोल पंप पर उनके साथ ठगी की जाती है. लोगों को कई अलग-अलग तरह की शिकायतें होती हैं, जैसे- कम मात्रा में पेट्रोल या डीजल मिलना या खराब क्वालिटी का पेट्रोल/डीजल मिलना आदि. लेकिन, अगर आप इन सब चीजों से बचना चाहते हैं तो आपको अपने अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए. जी हां, जब आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल/डीजल भरा रहे होते हैं, तब आपके कुछ अधिकार होते हैं. अगर आपको उनके बारे में जानकारी हो तो आप पेट्रोल पंप पर होने वाली संभावित ठगी से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको आपके अधिकारों के बारे में बताते हैं.

पेट्रोल पंप पर आम नागरिक के अधिकार

— आपको पेट्रोल और डीजल की गुणवत्ता की जांच करने का अधिकार है. पेट्रोल या डीजल की गुणवत्ता की जांच करने के लिए आप पेट्रोल पंप पर प्रबंधक या कर्मचारी से फिल्टर पेपर टेस्ट के लिए कह सकते हैं.

— आपको यह जांचने का अधिकार है कि आपको पेट्रोल या डीजल सही मात्रा दिया जा रहा है या नहीं. पेट्रोल या डीजल की मात्रा मापने के लिए प्रत्येक पेट्रोल पंप को 5 लीटर का जार रखना चाहिए.

— आपको पेट्रोल या डीजल खरीद का कैश मेमो मांगने का अधिकार है. आप पेट्रोल पंप प्रबंधन से इसकी मांग कर सकते हैं.

— आप जो पेट्रोल या डीजल खरीद रहे हैं, उसकी डेंसिटी के बारे में जानने का आपको अधिकार है. यह पेट्रोल वेंडिंग मशीन पर भी लिखा होता है.

— आपको पेट्रोल पंप पर कुछ मुफ्त सेवाओं का लाभ उठाने का अधिकार है, जैसे- पेट्रोल पंप को आपके वाहन के लिए मुफ्त हवा (Tyre Pressure Air) प्रदान करनी चाहिए और जरूरत पड़ने पर फर्स्ट एड बॉक्स मुहैया कराना चाहिए.