घर में सौभाग्य लाना चाहते हैं तो जरूर कर लें ये 5 उपाय, फिर देखें माता लक्ष्मी का चमत्कार

Remedies to please Mata Lakshmi: अगर आप जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो आज ही 5 विशेष उपाय करना शुरू कर दें. इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी विशेष कृपा बरसाती हैं.

If you want to bring good luck in the house, then definitely do these 5 measures, then see the miracle of Mother Lakshmi
If you want to bring good luck in the house, then definitely do these 5 measures, then see the miracle of Mother Lakshmi
इस खबर को शेयर करें

Remedies to please Mata Lakshmi: जीवन को बेहतर बनाने के लिए हम सब लोग अक्सर खूब मेहनत करते हैं. फिर भी कई बार हमें उस मेहनत का पर्याप्त फल नहीं मिल पाता. इसकी वजह हमारी जाने-अनजाने में की जाने वाली ऐसी गलतियां होती हैं, जिन पर हम पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाते और दुर्भाग्य अनजाने में हमारे घर में प्रवेश कर जाता है. आइए जानते हैं कि सौभाग्य को घर पर लाने के लिए हमें कौन से 5 काम जरूर करने चाहिए.

सूर्यास्त के बाद न करें झाड़ू-पोंछा
वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि सूर्य छिपने के बाद कभी झाड़ू-पोंछा नहीं करना चाहिए. आप भले ही घर-दुकान की सफाई के लिए ऐसा कर रहे हों लेकिन ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है और परिवार में कलह होने लगती है. जिससे आर्थिक तंगी का अंतहीन सिलसिला शुरू हो जाता है.

कमरे को अस्त-व्यस्त रखना दुर्भाग्य को निमंत्रण देना होता है. अगर आपके बिस्तर की चादर ढंग से बिछी हुई नहीं है या गंदी है. कमरे में कचरा फैला हुआ है तो उस कमरे में सोने वाले की किस्मत दुर्भाग्य में बदल जाती है. लिहाजा आप अपने घर और कमरे की साफ-सफाई पर ध्यान जरूर दें.

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से बचें
किसी भी सार्वजनिक स्थान पर थूकना अशिष्टता का परिचायक माना जाता है. खासकर अगर वह जगह कोई मंदिर, घर या देवालय हो तो. आपकी ऐसी हरकत से माता लक्ष्मी घर छोड़कर चली जाती हैं, जिससे घर में दरिद्रता का स्थाई बसेरा बन जाता है. आपके परिवार के साथ ऐसी स्थिति न आए, इसलिए अपने ऊपर हमेशा नियंत्रण बनाकर चलें.

बाथरूम वह जगह होती है, जहां जल का इस्तेमाल होता है. इसे चंद्रमा का स्थान माना गया है. जिन घरों में बाथरूम की सफाई पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया जाता, वहां पर बीमारियों को प्रवेश करते देर नहीं लगती. ऐसे घरों के स्वामी की कुंडली में चंद्रमा पर ग्रहण लग जाती है और धन-वैभव खत्म होने लगता है. लिहाजा बाथरूम की सफाई पर अनिवार्य रूप से ध्यान देना शुरू कर दें.

थाली में जूठा भोजन कभी न छोड़ें
भोजन का अन्न देवता का प्रसाद माना जाता है. इसलिए थाली में कभी भी जूठा भोजन नहीं छोड़ना चाहिए और न ही जूठे बर्तनों को बिना धोए यूं ही छोड़ देना चाहिए. ये दोनों काम सीधे-सीधे दुर्भाग्य को घर में निमंत्रण देने का काम करते हैं. रात को जब भी आप सोएं, जूठे बर्तनों को हर हाल में धोकर सोएं.

शास्त्रानुसार कभी भी खाने की प्लेट में जूठा नहीं छोडऩा चाहिए और न ही कभी जूठे बर्तनों को यूं ही पढ़े रहने देना चाहिए. रात को सोने से पहले सभी जूठे बर्तन धो लेने चाहिए अन्यथा इससे घर में अशांति का वातावरण बनना शुरु हो जाएगा जो अंतत: घर के दुर्भाग्य में बदल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)