IMD Update: हो जाइए तैयार मौसम लेकर आ रहा है मुसीबत! आंधी के साथ बारिश, ऊपर से बर्फबारी…

IMD Update: Get ready, the weather is bringing trouble! Rain with storm, snowfall from above...
IMD Update: Get ready, the weather is bringing trouble! Rain with storm, snowfall from above...
इस खबर को शेयर करें

Aaj Ja Mausam: इन दिनों देश के कई हिस्सों में मौसम की आंखमिचौली जारी है. कई राज्यों में सुबह ठंड महसूस हो रही है तो दोपहर होते-होते गर्मी महसूस होने लगती है. देश का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 12 मार्च को वेस्टर्न हिमालय में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है, जिसके कारण देश के कई हिस्सों का मौसम एक बार फिर बदल सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 12 से 14 मार्च के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी 12 मार्च को मौसम में बदलाव आएगा और ज्यादातर इलाकों में आंधी के साथ ही बिजली गिरने की आशंका है. राजस्थान में 12 मार्च के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, इसके बाद कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 13 मार्च को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

IMD के मुताबिक, 12 मार्च से 14 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ हल्की बारिश का अनुमान है. 13 मार्च को बर्फबारी की तीव्रता अधिक होने की उम्मीद है, खासकर निचले इलाके प्रभावित होंगे, जहां हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की उम्मीद है.

उत्तर-पूर्व भारत में, 13 और 14 मार्च को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, साथ ही कर्नाटक और केरल के दक्षिणी हिस्सों में भी इस अवधि के दौरान वर्षा होने का अनुमान है.

दिल्ली का मौसम
देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां 12 मार्च तक आसमान साफ रहेगा और धूप निकलेगी. हालांकि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर के चलते राष्ट्रीय राजधानी में 13 मार्च को हल्की बारिश होने के आसार हैं. IMD के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.