बिहार में सीटों पर एनडीए में कहां फंस रहा पेच? तीन-पांच के चक्कर में BJP को इन नेताओं ने उलझाया!

Where is NDA stuck on seats in Bihar? These leaders entangled BJP in a matter of three-five!
Where is NDA stuck on seats in Bihar? These leaders entangled BJP in a matter of three-five!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बिहार में एनडीए गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर पेंच फंस रहा है, लेकिन बीजेपी नेताओं के मुताबिक जल्द ही स्थिति साफ होगी और सीट शेयरिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी। बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू और चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी (रामविलास) दोनों ही एनडीए का हिस्सा हैं। जेडीयू कह चुकी है कि वह लोकसभा की 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बीजेपी से इसे लेकर बातचीत हो चुकी है। चिराग जितनी सीटें मांग रहे हैं उतनी उन्हें मिलने की संभावना कम है। चिराग 5 सीटें मांग रहे हैं और उनकी पार्टी के लोग दावा कर रहे हैं कि I.N.D.I.A. गठबंधन से उन्हें 8 सीट का ऑफर है।

बिहार NDA में यहां फंस रहा पेच
उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी और जीतन मांझी की पार्टी के साथ चिराग के चाचा पशुपति पारस की पार्टी भी एनडीए का हिस्सा है, वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी भी एनडीए में शामिल होने के लिए बीजेपी नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। ऐसे में एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर रस्साकसी चल रही है। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं।

NDA के सीट बंटवारे में चिराग-पशुपति भी मसला
चिराग पासवान अपनी पार्टी के लिए सीटें मांग रहे हैं और इसमें पशुपति पारस की पार्टी की सीटें शामिल नहीं हैं। जीतन मांझी कहते रहे हैं कि इस पर ठोक बजाकर सीटों पर बात करेंगे। बीजेपी के सीनियर नेता एनडीए के अलग अलग सहयोगियों से अलग-अलग मुलाकात कर चुके हैं। चिराग पासवान मीडिया से बातचीत में कह रहे हैं कि एनडीए से उनकी कोई नाराजगी नहीं है लेकिन रैली में वह कह चुके हैं कि मेरा गठबंध सिर्फ जनता के साथ है। ये उनकी प्रेशर टैक्टिस मानी जा रही है। बिहार में एनडीए के घटक दलों की एकसाथ मीटिंग नहीं हुई है अभी तक बीजेपी के साथ इनकी अलग अलग मीटिंग ही हुई है। बीजेपी के सीनियर नेता सबको एक तय फॉर्म्युले पर मनाने की कोशिश कर रहे हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव और अब में अंतर
पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और सभी सीटों पर जीती थी। जेडीयू 17 सीटों पर लड़ी थी और इनमें से 16 पर जीत दर्ज की थी। एलजेपी (तब एक ही थी) ने 6 सीटें जीती थी। अब अगर जेडीयू 16 सीटों पर लड़ने की बात कर रही है और बीजेपी भी अपना नंबर बढ़ाना चाहती है तो एनडीए के बाकी सहयोगियों को कैसे सीटें बांटेगी और उन्हें कैसे मनाएगी, इसी को लेकर सारी रस्साकसी चल रही है। बिहार बीजेपी के अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने एनडीए में किसी प्रकार की नाराजगी को नकारते हुए कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की गठबंधन के लोगों से बातचीत चल रही है। सभी से बातचीत के बाद सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी जाएगी।