Indian railway news: पटरी पर आ रही हैं 73 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

कोरोना का प्रकोप कम होने के साथ ही रेलवे (Indian railway) ने भी सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। उत्तर रेलवे ने हाल में 90 अनरिजर्व्ड मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की बात कही थी। अब इस कड़ी में 73 और ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है। इनमें 65 अनरिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और आठ रिजर्व्ड मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं।

Indian railway news: 73 mail/express trains are coming on track, see full list here
Indian railway news: 73 mail/express trains are coming on track, see full list here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना काल में बंद सभी ट्रेनों को चलाने का फैसला हाल में किया था। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने 73 और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। इनमें 65 अनरिजर्व्ड मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें (unreserved mail/express trains) और आठ आरक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें (reserved mail/express trains) शामिल हैं। इससे पहले उत्तर रेलवे ने 90 अनरिजर्व्ड मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने का फैसला किया था।

उल्लेखनीय है कि कोविड के दौरान कई ट्रेनें बंद की गई थी। साथ में यात्रियों के भीड़ को कम करने के लिए साधारण पैसेंजर ट्रेनों में भी मेल एक्सप्रेस का किराया वसूला जा रहा था। नए आदेश में यात्रियों से पुराने पैसेंजर साधारण कैटेगरी का ही किराया लेने का आदेश हैं। कोरोना काल से पहले देश में करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं। लेकिन इसमें से करीब अभी 2300 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं। इसके अलावा अभी 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। रेलवे ने करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने के आदेश दिए हैं। साथ ही करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी जल्दी ही पटरी पर दौड़ने लगेंगी।

rail

rail

rail

rail