फोन को रात भर चार्ज करना सही है या गलत? अफवाहों में जी रहे लोग; यहां जानें सच्चाई

Is it right or wrong to charge the phone overnight? people living on rumours; Know the truth here
Is it right or wrong to charge the phone overnight? people living on rumours; Know the truth here
इस खबर को शेयर करें

Phone Overnight Charge: स्मार्टफोन में सबसे जरूरी होती है बैटरी. उसके बगैर फोन कुछ नहीं है. बैटरी के बिना कॉल तो लगना दूर…फोन भी नहीं खुल सकता है. आज-कल फोन की बैटरी थोड़ी सी क्या कम हो जाए, लोग तुरंत चार्जिंग पर लगा देते हैं. उन लोगों का मानना होता है कि फोन की बैटरी 100 परसेंट रहेगी तो लंबा चलेगा और कोई रुकावट नहीं आएगी. कुछ लोग तो रातभर फोन को चार्जिंग पर छोड़ देते हैं. ऐसा इसलिए ताकि उन्हें फोन सुबह फुल चार्ज मिले.

रातभर फोन चार्ज करना क्या नुकसानदायक है?
हम सभी ने सुना है और माना भी है कि फोन को रातभर चार्जिंग पर लगाना नुकसानदायक हो सकता है. लेकिन क्या यह बिलकुल सच है? बता दें, ऐसा करने से बैटरी पर बुरा असर पड़ता है. इससे बैटरी जल्दी ड्रेन होने लगती है. लेकिन इसको लेकर हम कंफ्यूज रहते हैं, कि ये बात सच भी है या सिर्फ हर कोई कहता ही आ रहा है.

क्या कहता है Apple?
यूएसए टूडे पर एक छपी रिपोर्ट में इस बारे में विस्तार से बताया गया है कि रातभर फोन चार्जिंग को लेकर आखिरकार मैनुफैक्चर्स का इसपर क्या कहना है? Apple के अनुसार, जब आपका iPhone लंबे समय तक फुल चार्ज पर रहता है, तो बैटरी की हेल्थ प्रभावित हो सकती है.

सैमसंग की क्या राय है
एंड्रॉयड फोन के न केवल सैमसंग, बल्कि कई और मैनुफैक्चरर भी एक ही बात कह रहे हैं – अपने फोन को लंबे समय तक चार्जर से कनेक्ट नहीं रखना चाहिए, विशेष रूप से रात भर के लिए. हुवावे की ओर से आ रहे सुझाव हैं, बैटरी लेवल को 30% से 70% के बीच में रखने से आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

जब आपकी बैटरी फुल हो जाती है, तो आपका चार्जिंग ऑटोमैटिकली बंद हो जाता है, यह तो सभी जानते हैं. लेकिन ध्यान रखने वाली बात है कि कुछ मामलों में, जब बैटरी की लेवल 99% तक गिर जाती है, तो इसे फिर से 100% तक आने के लिए अधिक एनर्जी की आवश्यकता हो सकती है. यह साइकल आपकी बैटरी के लाइफ को कम कर देती है.