सेब का छिलका हटाकर कूड़ेदान में फेंकना है बड़ी भूल, इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

It is a big mistake to remove the peel of apple and throw it in the dustbin, you will be left bereft of these benefits
It is a big mistake to remove the peel of apple and throw it in the dustbin, you will be left bereft of these benefits
इस खबर को शेयर करें

Apple Peels Uses: सेब एक बेहद स्वादिष्ट और सेहतमंद फूड है, अक्सर कहा जाता है कि अगर आप रोजाना एक एप्पल खाएंगे, तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा. इस फल को खाने सबसे अच्छा तरीका है कि इसे छिलके के साथ सेवन किया जाए, लेकिन कुछ लोग इसका छिलका उताकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं. अगर इन पील्स के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे. सेब के छिलकों में सॉल्यूबल और इनसॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर पाए जाते हैं, साथ इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और आयरन भी मौजूद होता है, जो कई तरह से शरीर को लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि सेब का छिलके का इस्तेमाल आप कैसे अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं.

शीट मास्क
अगर आप चाहते हैं कि फेशियल स्किन हाइड्रेट रहे तो इसके लिए सेब के छिलकों को शीट मास्क की तरह लगा सकते हैं. आप एप्पल पील को चेहर पर रखकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे स्किन की डाइनेस खत्म हो जाएगी.

सलाद
अगर आपको सेब का छिलका डायरेक्ट खाना पसंद नहीं है, तो इसके लिए आप इनका सलाद बना सकते हैं. इसके लिए आप इसमें नींबू और हल्का काला नमक मिलक्स कर लें और चाव से खाएं.

रूम फ्रेशनर
सेब के छिलकों की मदद से रूम फ्रेशनर भी तैयार किया जा सकता है. इसके लिए एप्पल पील्स को एक पानी भरे बर्तन में दालचीनी, लौंग और कटे हुए नींबू के साथ डालकर उबाल लें, इसे तब कर बॉयल करें जब तक की ये थोड़ा गाढ़ा न हो जाए. अब इस लिक्विड ठंडा करके सप्रे बोतल में डाल लें और किचन और रूम में स्प्रे कर दें. इसकी खुशबू माहौल को तरोताजा कर देगी.

फेस पैक
सेब के छिलकों की मदद से आप नेचुरल फेस पैक तैयार कर सकते है. इसके लिए आप एप्पल पील्स को मिक्सर ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें और चेहरे पर लगाकर इसके सूखने का इंतजार करें. आखिर में फेस धो लें. आपके चेहरे पर गजब का ग्लो आ जाएगा.

चिप्स
सेब के छिलकों की मदद से आप टेस्टी चिप्स तैयार कर सकते हैं, इसके लिए आप मक्खन, हल्का नमक और दालचीनी में इन पील्स को मिला लें. फिर इसे एयर फ्राई कर लें और किसी एयर टाइट डब्बे में स्टोर कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)