अभी अभीः राजसथान में जोरदार बारिश के साथ ओलों ने मचाई तबाही, अगले 48 घंटों तक…

Just now: Hail wreaked havoc with heavy rains in Rajasthan, for the next 48 hours...
Just now: Hail wreaked havoc with heavy rains in Rajasthan, for the next 48 hours...
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कुछ दिन से आंधी व बारिश का दौर जारी है। रविवार को सावन-सी झड़ी लगी रही। कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई। बरसात के साथ चली हवा ने हल्की सर्दी का अहसास करवाया।

Rajasthan Weather Update: जयपुर। राजस्थान में कुछ दिन से आंधी व बारिश का दौर जारी है। रविवार को सावन-सी झड़ी लगी रही। कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई। बरसात के साथ चली हवा ने हल्की सर्दी का अहसास करवाया। प्रदेश में 10 स्थान पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री से कम दर्ज किया गया। तापमान में पिछले दो-तीन दिन में 4-5 डिग्री तक की गिरावट हुई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 8-9 मई तक प्रदेश में आंधी-बारिश का मौसम बना रहेगा। जिसके कारण तापमान में भी गिरावट रहेगी।

जैसलमेर में 59.8 मिमी बरसात, कई जगह गिरे ओले
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में प्रदेश में सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 59.8 मिलीमीटर मापी गई। वहीं टोंक जिले के देवली उपखण्ड के सीतापुरा गांव में दोपहर बाद ओले गिरे। बूंदी जिले में बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई। झालावाड़ के खानपुर, झालरापाटन के कई गांवों में तेज बारिश के साथ बेर के आकार के ओले गिरे। वहीं सीकर के श्रीमाधोपुर व दौसा जिले के लालसोट क्षेत्र के कई गांवों में बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे। जयपुर में भी दिनभर बारिश होती रही।

बिजली गिरने से एक व्यक्ति व 238 मवेशियों की मौत
झालावाड़ जिले के झालरापाटन तहसील के गोविंदपुरा गांव में रविवार दोपहर बिजली गिरने से हीरालाल लोधा की मौत हो गई। वह अपने साथियों के साथ कालीसिंध नदी से खेत तक पाइपलाइन बिछाने का कार्य कर रहा था। इसी बीच तेज गर्जना के साथ बरसात हुई। हीरालाल एक पेड़ के नीचे खड़ा हो गया। बिजली गिरने से वह बुरी तरह झुलस गया। वहीं, जालोर के सियाणा में मेड़ाउपरला के खेतों में आकाशीय बिजली गिरने से अलग अलग स्थानों पर करीब 238 मवेशियों की मौत हो गई।

करणपुर-मण्डरायल मार्ग हुआ अवरुद्व
करौली जिले के करणपुर क्षेत्र में दो घंटे हुई तेज बारिश आफत बन गई। नदी-नालों में पानी बह निकला। क्षेत्र के भकूला नाले में पानी आने से करणपुर मण्डरायल सड़क मार्ग करीब 5 घंटे अवरुद्ध रहा। आधा दर्जन लोग नाले में फंस गए। जिनमें बच्चे भी शामिल थे। बच्चों को कंधे पर बिठाकर जेसीबी की मदद से नाले के टापू से सुरक्षित जगह पहुंचाया।

तेज आंधी से ट्रॉली पलटी, एक की मौत, एक घायल
हनुमानगढ़ जिले के खरलियां पंचायत के चक थिराजवाला के नजदीक एक खेत में काम कर रहे मजदूर आंधी तथा बारिश से बचने के लिए ट्रॉली के पास बैठे गए। आंधी के कारण ट्रॉली पलट गई। इससे गांव दुलमाना निवासी कुलदीप सिंह (20) पुत्र मेवा सिंह बाजीगर की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, उसी के गांव का विनोद पुत्र बालचंद बाजीगर घायल हो गया। ग्रामीणों की मदद से उनको बाहर निकाला गया।