अभी अभीः लंपी वायरस ने देशभर में मचाई तबाही, कई किलोमीटर पर पडी है लाशें ही लाशें, फैली दहशत-देंखे तस्वीरें

Just now: Lumpy virus has caused havoc across the country, dead bodies are lying on many kilometers, panic spread - see photos
Just now: Lumpy virus has caused havoc across the country, dead bodies are lying on many kilometers, panic spread - see photos
इस खबर को शेयर करें

बीकानेर। उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों लंपी वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. राजस्थान में अब तक इस वायरस से 40 हजार से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है. वहीं, 10 लाख से ज्यादा गाय इस लंपी वायरस की चपेट में आ चुकी हैं. इस बीच बीकानेर के जोडबीड डंपिंग यार्ड की हैरान करने वाली एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें गायों के हजारों शव पड़े देखे जा सकते हैं.

5646 हेक्टेयर में फैले जोडबीड डंपिंग यार्ड में गायों के शव खुले में पड़े हैं. ये शव अब सड़ने लगे हैं और इसके आसपास लगभग 5 किलोमीटर तक इन शवों की दुर्गंध फैल रही है. इसके आसपास के इलाकों में रह रहे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ओपन डंपिंग यार्ड में पड़े ये शव दिखाते हैं कि कैसे सरकार गायों में लंपी वायरस को फैलने से रोकने में नाकाम हुई है.

बता दें, अकेले बीकानेर शहर में 6 हजार से ज्यादा गाय इस वायरस की चपेट में हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी इस वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. लंपी स्किन वायरस की चपेट में आकर सैंकड़ों पशुओं की मौत दर्ज की जा चुकी है. इससे दुग्ध व्यवसाय को भारी नुकसान हुआ है.

पशुओं में दिखाई दे रहे लंपी वायरस के ये लक्षण
इस वायरस से संक्रमित पशुओं के नाक और मुंह से पानी व लार गिरने लगती है. तेज बुखार होता है और ऐसे जानवर भोजन छोड़ देते है. ऐसे पशुओं की चमड़ी के नीचे पहले छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं. यह दाने घाव में बदल जाते हैं. यह अधिकतर मवेशियों के मुंह, गर्दन और गुप्तांग के पास पाए जाते हैं.