अभी अभीः चीन में तबाही के बीच पीएम मोदी की बडी बैठक, लॉकडाउन का हो सकता है ऐलान!

Just now: PM Modi's big meeting amidst devastation in China, lockdown may be announced!
Just now: PM Modi's big meeting amidst devastation in China, lockdown may be announced!
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना ने एक बार फिर डराना शुरू कर दिया है. चीन से लेकर जापान और अमेरिका तक कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. इसे लेकर अब भारत में भी केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है.

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि कोरोना के मामलों में फिलहाल बढ़ोतरी नहीं हो रही है, लेकिन वैरिएंट की पहचान के लिए सर्विलांस और ट्रैकिंग जरूरी है.

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने मीटिंग में बताया कि अब तक 27-28 फीसदी लोगों ने ही कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज ली है. उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहनकर रखना चाहिए, खासकर बुजुर्गों को ताकि संक्रमण से बचा जा सके.

दुनिया में तेजी से बढ़ रहा कोरोना

चीन में कोरोना से तबाही जारी है. यहां न सिर्फ मामले बढ़ रहे हैं, बल्कि मौतें भी हो रहीं हैं. हालत ये है कि अस्पतालों में मरीजों के इलाज के लिए जगह ही नहीं बची है. चीन के अलावा अमेरिका, जापान समेत दुनिया के तमाम देशों में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं.

चीन के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में बुधवार को 3,030 केस मिले हैं. जबकि किसी की जान नहीं गई है. इससे पहले मंगलवार को कोरोना से चीन में 5 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, चीन से जो वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं, वे कुछ और ही कहानी बयां कर रही हैं. इतना ही नहीं WHO ने भी माना है कि चीन में मौजूदा लहर के चलते अस्पताल भर गए हैं.

कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाली संस्था worldometer के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 5.37 लाख केस सामने आए हैं. वहीं 1396 लोगों की मौत महामारी से हुई है.

24 घंटे में जापान में सबसे ज्यादा मिले हैं. यहां कोरोना के 2.06 लाख केस मिले हैं. वहीं, 296 लोगों की मौत हुई है. अमेरिका में भी 50 हजार से ज्यादा केस मिले हैं. जबकि 323 लोगों ने अपनी जान गंवाई है. इसके अलावा दक्षिण कोरिया में 88,172, फ्रांस में 54,613 और ब्राजील में 44415 केस मिले हैं. जबकि ब्राजील में महामारी से 197 लोगों की मौत हुई है.

भारत में पिछले 24 घंटे में 145 केस मिले हैं. हालांकि, इस दौरान किसी की जान नहीं गई है. अब तक देश में 44,677,594 केस मिल चुके हैं. वहीं, 5.3 लाख लोग अब तक महामारी में अपनी जान गंवा चुके हैं. देश में एक्टिव केस सिर्फ 4672 हैं.

चीन में तबाही मचा रहा वैरिएंट भारत में भी मिला

चीन में ओमिक्रॉन का BF.7 वैरिएंट तबाही मचा रहा है. इसे अब तक का सबसे ज्यादा संक्रामक वैरिएंट माना जा रहा है. BF.7 का रिप्रोडक्शन नंबर 10 से 18 के बीच है. यानी, इस वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति 10 से 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है.

भारत में भी BF.7 के तीन मामले सामने आ चुके हैं. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, BF.7 का पहला मामला अक्टूबर में गुजरात में सामने आया था. अब तक इसके तीन मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से दो गुजरात और एक ओडिशा में सामने आया है.