अभी-अभी: देश के कई राज्यों में भूकंप के तेज झटके, जाने कहां कितना असर

Just now: Strong tremors of earthquake in many states of the country, don't know where and how much effect
Just now: Strong tremors of earthquake in many states of the country, don't know where and how much effect
इस खबर को शेयर करें

गुवाहाटी। अरुणाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बताया जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में दोपहर 12 बजकर 12 मिनट पर भूकंप का झटका लगा, जबकि मध्य प्रदेश के इंदौर में दोपहर 1 बजे झटके महसूस हुए।

एक आधिकारिक बुलटेन के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप दोपहर को 12 बजकर 12 मिनट पर आया, जिसका केंद्र भूटान सीमा के पास पश्चिम कामेंग में था और इसकी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

धार में भी आया भूकंप
नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र इंदौर से 150 किलोमीटर दूर धार में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.0 मापी गई।

भूटान में भी महसूस हुए झटके
बता दें कि भूकंप के झटके अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी हिस्से के साथ-साथ असम के मध्य और उत्तरी क्षेत्र में महसूस हुए। इसके अलावा भूकंप के पूर्वी हिस्से में भी झटका लगा। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के तत्काल बाद किसी के भी घायल होने की कोई खबर नहीं मिली और न ही संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचा। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में अक्सर भूकंप आता रहता है, क्योंकि यह हिस्सा उच्च भूकंपीय क्षेत्र में आता है।

गुजरात में 3.2 तीव्रता का आया था भूकंप
इससे पहले गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। फरवरी की शुरुआत में गुजरात में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था। इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजिकल रिसर्च (ISR) ने बताया था कि भूकंप की गहराई 3.2 किमी दर्ज की गई थी।

भूकंप आने पर तत्काल प्रभाव से करें ये काम
भूकंप की स्थिति में भागादौड़ी से बचना चाहिए और तत्काल प्रभाव से खुले मैदान की ओर जाना चाहिए।
भूकंप के दौरान हमेशा सबसे सुरक्षित जगह की तलाश करनी चाहिए। किसी बिल्डिंग, पेड़ या खंभे का पास नहीं खड़ा होना चाहिए।
जो लोग घर के अंदर मौजूद हो वे तुरंत किसी बेड, सोफे या टेबल के नीचे छिप जाएं।