पार्टनर को Kiss करना पड़ सकता है भारी! आपको जकड़ सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां

Kissing the partner may be heavy! These deadly diseases can catch you
Kissing the partner may be heavy! These deadly diseases can catch you
इस खबर को शेयर करें

Kissing Disease: किस करने से कई बीमारियां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है और सबसे आम बीमारी है किसिंग डिजीज. हर एक पार्टनर प्यार में किस जरूर करता है, लेकिन क्या आपको पता है कभी-कभी किस करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. कई अध्ययन में ये बात सामने आ चुकी है कि किस करने से कई बीमारियां एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है और सबसे आम बीमारी है किसिंग डिजीज. इन आम भाषा में मोनो (मोनोन्यूक्लिओसिस) भी कहा जाता है, जो एपस्टीन-बार नाम के वायरस के कारण होती है.चलिए जानते हैं कि किसिंग डिजीज के क्या लक्षण होते हैं.

जब आप मोनोन्यूक्लियोसिस से ग्रस्त होते हैं, तो आपको बुखार होता है. इसके अलावा, आपको थकान, कमजोरी और ऊब जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं. गले में दर्द और सूजन भी होती है. इन सबके साथ लाल छाले हो सकते हैं, जो मुंह और गले के अंदर भी हो सकते हैं. इस बीमारी का वायरस सामान्य रूप से युवाओं और बच्चों में देखा जाता है, लेकिन यह किसी उम्र में हो सकता है.

किसिंग डिजीज का इलाज
किसिंग डिजीज के इलाज के लिए कोई विशेष दवा नहीं है. यह स्वतः ठीक हो जाता है लेकिन इस दौरान शरीर के स्वास्थ्य को सुनिश्चित रखने के लिए निम्नलिखित उपायों का ध्यान रखा जाना चाहिए:
अधिक आराम करें और पर्याप्त नींद लें
परहेज रखें और शारीरिक संपर्क से बचें
शराब और नशीली चीजों से दूर रहें
उचित व्यायाम करें जैसे कि वॉकिंग, योग आदि
अधिक पानी पिएं और सेहतमंद आहार लें
अगर आपको दर्द हो रहा है, तो इसे कम करने के लिए दर्द निवारक दवाएं लें
इस समय में स्टेरॉयड का उपयोग नहीं करना चाहिए

किस करने से और कौन सी बीमारी फैल सकती है

कैंडिडा इंफेक्शन
यह अंडकोषों, मुंह, गले, और उंगलियों जैसे जगहों पर फैलता है जिसमें एक से दूसरे व्यक्ति तक इसका प्रसार हो सकता है. यह किसी के साथ किस करते समय भी फैलता है.

इंफ्लूएंजा
इसे फ्लू भी कहा जाता है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के साथ नाक-मुंह के संपर्क के द्वारा फैलता है. किस करते समय भी फैलता है.

हेपेटाइटिस बी
यह एक वायरल संक्रमण होता है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक रक्त, सीमेन, योनि स्राव और खून के माध्यम से फैलता है. इसलिए, किसी और से किस करते समय अधिक सावधानी बरतना जरूरी है.