गर्मी में पंखा फटेगा बम की तरह! भूलकर भी न करें ये गलती; देखते ही देखते घर हो जाएगा स्वाहा

In summer the fan will explode like a bomb! Do not commit this mistake even by mistake; Swaha will be home in no time
In summer the fan will explode like a bomb! Do not commit this mistake even by mistake; Swaha will be home in no time
इस खबर को शेयर करें

गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. कई महीनों बाद फिर पंखा ऑन करने की बारी आ गई है. ठंड के मौसम में पंखे बंद रहे. इसलिए सावधानी से पंखों को चलाएं. अगर आप सीलिंग फैन इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके साथ लापरवाही बरतते हैं तो बेहद ही साधारण दिखने वाला यह अप्लायंस बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. सीलिंग फैन भी धमाके के साथ ब्लास्ट हो सकता है. आखिर सीलिंग फैन के साथ ऐसा क्यों होता है और इसका क्या कारण है अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो इस खबर के माध्यम से हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि सीलिंग फैन में आखिर धमाका क्यों हो सकता है…

फैन का दुरुस्त होना: अगर फैन दुरुस्त नहीं है या उसमें कोई खराबी है तो यह ब्लास्ट हो सकता है और अत्यधिक गर्मी के कारण फट सकता है.

बिजली की कमी: बिजली की कमी या फिर अनियमित बिजली सप्लाई के कारण फैन ब्लास्ट हो सकता है. इससे फैन के विभिन्न पार्ट्स जैसे मोटर या कपेसिटर आदि बिगड़ सकते हैं और फिर फैन में ब्लास्ट होने का डर रहता है.

अत्यधिक लोड: अगर फैन को अत्यधिक लोड दिया जाता है तो यह ब्लास्ट हो सकता है. इसका मतलब है कि जब एक सीलिंग फैन से ज्यादा लोड डाला जाता है, तो उसके मोटर में अधिक दबाव पैदा होता है और फिर फैन ब्लास्ट हो जाता है.

धूल और अन्य कचरे का जमा होना: मोटर और ब्लेड्स के पास जमा होने वाली धूल, धुएं, रेत या अन्य कचरे से फैन के प्रवाह को बाधित किया जाता है और इससे फैन के गति कम होती है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो फैन ब्लास्ट हो सकता है.

चलते वक्त टक-टक साउंड: अगर सीलिंग फैन चलते वक्त टक-टक की आवाज करता है, तो इसका मतलब होता है कि फैन के ब्लेड्स में या मोटर में खराबी हो सकती है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया तो फैन ब्लास्ट हो सकता है.