जानिए भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले पत्रकारों के नाम, इनका नाम है टॉप पर

Know the names of the highest paid journalists in India, their names are on top
Know the names of the highest paid journalists in India, their names are on top
इस खबर को शेयर करें

क्रिकेट ओर बॉलीवुड के अलावा ओर एक चीज काफी पपुलर हैं। ओर वह हैं न्यूज की दुनिया। आज के समय भारत में पत्रकारिता बहुत ही पॉपुलर हैं और इसे इंजीनियरिंग ओर मेडिकेल साइंस जैसे बहोत अच्छे प्रोफ़ेसन मानी जाती हैं। क्योंकि न्यूज अंकर ओर न्यूज चैनल की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं।

देश में इस वक्त कई पत्रकार हैं जो भारतीय नेता और अभिनेता से ज्यादा फेमस हैं। इन पत्रकारिता करने वालों के अनेकों चाहने वाले हैं। सोशल मीडिया पर इन सभी की एक बड़ी फोल्लोविंग हैं। जब यह लोग टीवी पर आ जाते हैं तो लोग टकटकी लगा कर इनको देखते हैं। समाचार के माध्यम से हमें देश और दुनिया की खबरें आसानी से पता चलती है।

अर्नब गोस्वामी (Journalist Arnab Goswami)

अर्नब गोस्वामी जो की अपने वन लाइनर के लिए बहुत ही प्रसिद्ध हैं। अर्नब गोस्वामी रिपब्लिक टीवी के प्रबंध निदेशक हैं। अर्नब गोस्वामी सबसे ज़्यादा पैसे पाने वाले न्यूज एंकर हैं। अर्नब गोस्वामी का सालाना वेतन लगभग 12 करोड़ है।

जी हां सही सुना आपने साल का बारह करोड़ मतलब हर महीने का 1 करोड़ रुपए। उनको इस मुकाम पर पहुंचाने में उनकी मेहनत और सबसे अलग अंदाज की विशेष भूमिका रही है। सैलरी के अलावा भी वो अन्य सोर्स से आमदनी करते हैं।

Highest Paid Journalist in India is Arnab Goswami Salary Per month : वेतन अर्नब गोस्वामी। पत्रकार – भारत। जन्म: 1973, असम, भारत। वार्षिक: $1,472,426.00; मासिक: $122,702.17; साप्ताहिक: $28,315.88; दैनिक: $5,663.18।

रजत शर्मा (Journalist Rajat Sharma)

सर्वाधिक वेतन पाने वाले न्यूज़ एंकर्स में अगला नाम है इंडिया टीवी के अध्यक्ष और प्रधान संपादक रजत शर्मा का। उनका टीवी शो “आप की अदालत” काफ़ी लोकप्रिय है। पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है।

उनका वार्षिक वेतन लगभग 3.6 करोड़ रूपए है। 2015 में बहोत ही अच्छे पत्रकारिता की तौर प उन्हे पद्मभुषन अवॉर्ड भी मिला था। सिर्फ एक अंकर ही नही वह केई सारे रेयलिटी शो जैसे बिग बॉस मे भी काम कर चुके हैं।

अंजना ओम कश्यप (Journalist Anjana Om Kashyap)

इंडिया की मोस्ट ब्यूटीफुल अंकर की बात करे तो उसमें सबसे पहले अंजना ओम कश्यप का नाम आता हैं। इनका बोलने का अंदाज लोगों को इतना पसंद हैं की लोग इन्हे सुनने के लिए इनके शो का इंतज़ार करते हैं।

अंजना ओम कश्यप आजतक चैनल की सीनियर जर्नलिस्ट अंकर ओर एकजिकुटिव एडिटर की रूप में काम करती हैं। इन्हे हर महीने लगभग 80 लाख की सैलरी मिलती हैं। ओर एनुअल पेकेज हैं करीब 7-10 करोड़ की आसपास।

Anjana Om Kashyap Salary: 2023 में अंजना ओम कश्यप की कुल संपत्ति 150+ करोड़ रुपये ($7-$10 मिलियन) है।

सुधीर चौधरी (Journalist Sudhir Chaudhary)

इंडिया की मोस्ट पपुलर न्यूज अंकर की लिस्ट में सुधीर चौधुरी का नाम आता हैं। वह जी न्यूज के सीनियर एडिटर ओर बिजनस हेड के रूप में काम करते हैं। उनका होस्ट किए जाने वाले शो DNA यानी की डेली न्यूज एनालिसिस लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। उनको हर महीने लगभग 25 लाख की सैलरी मिलती हैं। ओर एनुअल पेकेज हैं करीब 3 करोड़ की आसपास।

श्वेता सिंह (Journalist Shweta Singh)

श्वेता सिंह भारत की जानी-मानी जनरलिस्ट में से एक है। भारत में सर्वाधिक भुगतान पाने वाले न्यूज़ एंकर्स की सूची में स्वेता सिंह भी शामिल हैं। वह आजतक में विशेष कार्यक्रम की एक जानी मानी समाचार एंकर होने के साथ-साथ कार्यकारी संपादक भी हैं।

वह खेल संबंधी समाचारों को कवर करने में अपनी विशेषज्ञता के लिए प्रसिद्ध है। इसके आलावा वह ग्राउंड रिपोर्टिंग भी करती हैं। उन्हें प्रतिवर्श लगभग 3.4 करोड़ रुपए का भुगतान मिलता है।

रविश कुमार (Journalist Ravish Kumar)

सर्वाधिक भुगतान पाने वाले न्यूज़ एंकर्स में अगला नाम है NDTV इंडिया के पूर्व वरिष्ठ कार्यकारी संपादक रवीश कुमार का। समाचारों को प्रस्तुत करने का उनका अनोखा अंदाज़ है। वह कई लोकप्रिय कार्यक्रमों की मेज़बानी करते थे , जिनमें से प्रमुख थे – ‘प्राइम टाइम’, ‘रवीश की रिपोर्ट’ और ‘देश की बात’। उनका वार्षिक वेतन लगभग 2.4 करोड़ रूपए है। अब वह अपना एक अलग चैनल चलाते है।

बरखा दत्त (Journalist Barkha Dutt)

बरखा दत्त कों लोग एक पावरफूल जर्नलिस्ट की तौर पर जानते हैं। वह NDTV में कई साल से एक जर्नलिस्ट की तौर पर काम कर रहे हैं। वह आपने न्यूज प्रेजेंटेशन के लिए काफी ज्यादा पोपुलर हैं। NDTV के अलावा वह इंग्लिश न्यूज पोर्टल The Quint मे भी काम करते हैं। उनकी महीने में लगभग 30 लाख की सैलरी है ओर एनुयाल पेकेज हैं करीब 3.5-4 करोड़ की आसपास।

राजदीप सरदेसाई (Journalist Rajdeep Sardesai)

राजदीप सरदेसाई की वार्षिक वेतन लगभग 10 करोड़ रुपए है उनकी गजब की कम्युनिकेशन स्टाइल और तर्क प्रस्तुत करते की कला उन्हें विशिष्ठ पहचान देते है कभी कभी वह जमीनी स्तर की रिपोर्टिंग भी कवर करते है वह ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज़ के प्रधान संपादक भी रह चुके है।