यूपी में आज से रोड पर निकलने से पहले जान लें ये खबर, जानकर लगेगा बडा झटका, यहां देंखे

Know this news before hitting the road in UP from today, you will be shocked to know, see here
Know this news before hitting the road in UP from today, you will be shocked to know, see here
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने शुक्रवार रात 12 बजे से देश भर में टोल टैक्स में इजाफा किया है. बढ़ी हुई टोल की दरें यूपी में भी लागू हो गई हैं. आज से यूपी से होकर गुजरने वाले हाईवे पर पहले से अधिक टोल देना होगा. बता दें कि NHAI हर वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स को रिवाइज करता है. आईये जानते हैं कि किस टोल पर अब कितना देना होगा.

अब कानपुर-प्रयागराज हाईवे और कानपुर-लखनऊ हाईवे पर सफर करना आपको महंगा पड़ेगा. पहले कानपुर से लखनऊ जाने के लिए 90 रुपये और लौटने में 40 रुपये देने होते हैं, लेकिन अब आप जाते वक्त 95 रुपये और आते वक्त 45 रुपये देने होंगे. जबकि प्रयागराज जाने में दो टोल पड़ते हैं जिनमें एक टोल में 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं, दूसरे टोल में 30 रुपये का इजाफा हुआ है. सबसे ज्यादा कानपुर-प्रयागराज हाईवे के टोल में वृद्धि हुई है. अब कानपुर से प्रयागराज 40 फीसदी ज्यादा टोल देकर सड़क मार्ग से जा सकेंगे.

बाराजोड़ टोल प्‍लाजा
कानपुर के सबसे महंगे टोल में शुमार बाराजोड़ टोल पर अब आपको 165 की जगह 175 रुपये देने होंगे. इसी तरीके से अनंतराम ,ओकासा, आलियापुर और खन्ना टोल पर भी 35 रुपये का इजाफा किया गया है.

गाजियाबाद-मेरठ टोल
अब गाजियाबाद से मेरठ हापुड़ जाने के लिए भी ज्यादा खर्च करने होंगे. एनएच-9 के छिजारसी टोल पर पहले कार के एक चक्कर के लिए 155 रुपये देने पड़ते थे तो वहीं अब 165 रुपये देने होंगे। इसी तरह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के काशीपुर टोल प्लाजा 155 की जगह 160 रुपये लगेगा. गाजियाबाद-बुलंदशहर-अलीगढ़ एनएच-91 पर दो टोल प्लाजा हैं. इन दोनों टोल पर अभी तक कार का टैक्स 135 रुपये लगता था, जिसमें 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

पूर्वांचल और आगरा एक्सपरफेसस्वय
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे- हल्के वाहनों पर 685 रुपये, हल्के व्यावसायिक वाहन पर 1090 रुपये, बस-ट्रक पर 2195 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन पर 3365 रुपये और बड़े आकार वाहन पर 4305 रुपये टोल टैक्स लगेगा. इसी तरह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हल्के मोटर वाहन पर 655 रुपये, हल्के व्यावसायिक वाहन पर 1035 रुपये, बस-ट्रक पर 2075 रुपये, भारी निर्माण कार्य मशीन पर 3170 रुपये और बड़े आकार वाहन पर 4070 रुपये टोल देना होगा.

यमुना एक्सप्रेसवे
इसी तरह यमुना एक्सप्रेसवे पर भी टोल में इजाफा किया गया है. ग्रेटर नोएडा से आगरा तक एक तरफ यात्रा करने पर कार पर 437 रुपये देने हैं. वहीं, हल्के मालवाहक वाहन को 684 रुपये, ‘सिक्स एक्सल’ वाहन को 1394 रुपये, अत्याधिक भारी वाहन को 2729 रुपये टोल टैक्स देना होगा.