मध्य प्रदेश सरकार ने ‘एकलव्य’, ‘विक्रम’ और ‘विश्वामित्र’ पुरस्कारों की घोषणा की, जानें कितनी है पुरस्कार राशि

Madhya Pradesh government announced 'Eklavya', 'Vikram' and 'Vishwamitra' awards, know how much is the prize money
Madhya Pradesh government announced 'Eklavya', 'Vikram' and 'Vishwamitra' awards, know how much is the prize money
इस खबर को शेयर करें

Award of Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के खेल और युवा कल्याण विभाग ने 2022 के चार महत्वपूर्ण पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों के 23 खिलाड़ियों के नाम घोषित किए गए हैं. इन खिलाड़ियों को एक से दो लाख रुपये तक की इनाम राशि के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी.

‘लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार’किसे मिला है
प्रदेश सरकार द्वारा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर राज्य स्तरीय खेल पुरस्कार दिए जाते हैं. इसी कड़ी में 2022 को लेकर सरकार की ओर से घोषणा कर दी गई है. खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 2011 तक एकलव्य पुरस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को 25000 रुपये की राशि दी जाती थी. इसे अब बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दिया गया है, जबकि अन्य पुरस्कार में दो लाख रुपये की राशि दी जाती है. इसके अतिरिक्त खिलाड़ियों के लिए नौकरी और अन्य स्थानों पर भी पद आरक्षित रखे जाते हैं. मध्य प्रदेश में विश्वामित्र पुरस्कार 2022 रश्मि मालवीय (भोपाल) को बैडमिंटन में दिया गया है. लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार इंदौर के अनिल धूपर को टेनिस में दिया गया है.

कौन हैं ‘एकलव्य पुरस्कार’के विजेता
प्रदेश के 11 खिलाड़ियों को एकलव्य पुरस्कार मिला है. इनमें आस्था दांगी (भोपाल) को क्याकिंग कैनोइंग, अमन सिंह बिष्ट (भोपाल) को बॉक्सिंग, प्रज्ञा सिंह (भोपाल) को फेंसिंग, रितिका दांगी (राजगढ़) को सेलिंग, अभिषेक परिहार (देवास) को सॉफ्ट टेनिस, दीपक लश्करी (उज्जैन) को जिमनास्टिक, पलक शर्मा (इंदौर) को तैराकी, आशा चौकसे (भोपाल) को शूटिंग, खुशबू (ग्वालियर) को हॉकी, सौम्या तिवारी (भोपाल) को क्रिकेट, इंद्रजीत नागर (उज्जैन) को मलखंब में एकलव्य पुरस्कार दिया गया है.

किसे मिला है ‘विक्रम पुरस्कार’
साल 2022 के लिए ‘विक्रम पुरस्कार’ 11 खिलाड़ियों को दिए गए हैं. इनमें आदित्य दुबे (देवास) को सॉफ्ट टेनिस, नीतू वर्मा (सीहोर) को क्याकिंग कैनोइंग, भूरक्षा दुबे (अशोकनगर) को वूशु, प्रगति दुबे (रायसेन) को शूटिंग, राजू सिंह (भोपाल) को घुड़सवारी, सुबोध चौरसिया (इंदौर) को सॉफ्टबॉल, आवेश खान (इंदौर) को क्रिकेट, नीरज राणा (ग्वालियर) को हॉकी, धनंजय दुबे (ग्वालियर) को टेनिस दिव्यांग, राजवीर सिंह पंवार (उज्जैन) को मलखंब में पुरस्कार दिया गया है.