PM मोदी के खिलाफ विवादित बयान देने वाले मालदीव के मंत्री निलंबित, दो और नेताओं पर कार्रवाई

इस खबर को शेयर करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे को लेकर की गई अपमानजनक टिप्पणी मामले में मालदीव सरकार ने अपने मंत्रियों के खिलाफ एक्शन लिया है. पीएम मोदी पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाली महिला मंत्री मरियम शिउना को कैबिनेट से सस्पेंड कर दिया गया है. शिउना के अलावा दो नेताओं माल्शा और हसन जिहान को भी सस्पेंड किया गया है. कुछ देर पहले मालदीव सरकार ने बयान जारी कर इस मामले पर अपना पक्ष रखा था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुइज्जू की सरकार ने पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी करने वाले तीन नेताओं को सस्पेंड कर दिया है. जिन तीन लोगों को संस्पेंड किया गया है उसमें मंत्री मरियम शिउना, मालशा और महजूम माजिद का नाम शामिल है. इन नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी के लक्षद्वीप दौरे को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. जिसके बाद से ही सोशल मीडिया पर #BoycottMaldives ट्रेंड होने लगा. पीएम मोदी के खिलाफ विवादित बयान पर बवाल मचने के बाद मालदीव बैकफुट पर आ गया.

मालदीव सरकार ने दी थी सफाई

मालदीव सरकार ने इससे पहले सफाई भी थी. मालदीव सरकार ने कहा था कि वह भारत के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी, नफरत फैलाने वाली बातों और द्विपक्षीय रिश्तों में बाधा डालने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगी. सरकार अपने मंत्री और नेताओं के बयान से किनारा करते हुए कहा था कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का प्रयोग लोकतांत्रिक और जिम्मेदार तरीके से किया जाना चाहिए. ऐसे तरीकों से जिससे नफरत, नकारात्मकता न फैले और मालदीव और उसके अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के बीच घनिष्ठ संबंधों में बाधा न आए.

भारत ने जताई थी आपत्ति

इस मामले को लेकर भारतीय उच्चायुक्त ने आपत्ति जताई थी. इस बीच भारत को मालदीव के पुरवा राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद का भी साथ मिला. उन्होंने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से सरकार को टिप्पणियों से दूर रखने का आग्रह किया. मोहम्मद नशीद ने कहा कि भारत मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि में अहम भागीदार है. नशीद ने मुइज्जू से भारत को यह आश्वासन देने के लिए कहा कि इन टिप्पणियों का सरकार का कोई संबंध नहीं है. उन्होंने कहा कि मालदीव सरकार की मंत्री मरियम शिउना ने एक प्रमुख सहयोगी देश के नेता के प्रति कितनी भयावह भाषा इस्तेमाल की है.यह मालदीव की सुरक्षा और समृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है.