Men’s Health: 35 साल की उम्र के बाद पुरुष हो जाएं अलर्ट, जरूर कराएं ये 4 टेस्ट

इस खबर को शेयर करें

Mens Health Test: जब किसी पुरुष की उम्र 35 को पार कर जाए तो शरीर में बदलाव आना लाजमी है, हांलाकि मौजूदा दौर में यंग एज ग्रुप के लोग, डायबिटीज, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे शरीर की समस्याएं बढ़ने लगती है. काफी कम उम्र में लोग कैंसर और हार्ट अटैक के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि ग्रोइंग एज के साथ नियमित रूप से कुछ टेस्ट जरूर कराएं.

35 साल के बाद पुरुष कराएं ये 4 टेस्ट
1. दांतों का टेस्ट
बढ़ती हुई उम्र के साथ दांतो की समस्या आना लाजमी है, साथ ही कई बार मसूड़ों में दर्द, मुंह की बदबू बढ़ने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अच्छे डेंटिस्ट से दांतों की जांच कराएं ताकि आपको बाद में परेशानी का सामना न करना पड़े.

2. बीएमआई टेस्ट
बॉडी मास इंडेक्स टेस्ट जिसे बीएमआई भी कहा जाता है, इसमें किसी शख्स की लंबाई के हिसाब से उसके वजन का अनुपात निकाला जाता है, जिससे पता चले कि वो इंसान कितना फिट है. वजन बढ़ना मौजूदा दौर की बड़ी समस्या बन चुकी है, इसलिए वेट पर नजर रखना जरूरी है. 18.5 से 24.9 के बीच का बीएमआई सही माना जाता है, अगर ऐसा नहीं है तो वर्कआउट करने और हेल्दी डाइट लेने पर ध्यान दें.

3. कोलेस्ट्रॉल टेस्ट
अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), हार्ट अटैक (Heart Attack), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease), ट्रिपल वेसेल डिजीज (Triple Vessel Disease) का खतरा बढ़ जाता है, जो जानलेवा साबित हो सकता है. इसलिए करीब 6 महीने में कम से कम एक बार कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच जरूर कराएं.

4.ब्लड शुगर टेस्ट
उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों को डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ने लगता है, ये ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाए तो ताउम्र पीछा नहीं छोड़ती. इसलिए नियमित रूप से ब्लड शुगर टेस्ट करते रहना जरूरी है, ताकि आगे किसी तरह की परेशानी पेश न आए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )