भीषण गर्मी के बीच राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, इन जिलों में अगले 48 घंटे…

Alert issued by Meteorological Department in Rajasthan amid scorching heat, in these districts for next 48 hours...
Alert issued by Meteorological Department in Rajasthan amid scorching heat, in these districts for next 48 hours...
इस खबर को शेयर करें

Jaipur: पिछले दिनों प्रदेश में सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के साथ ही एक बार फिर से प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है. बीते 48 घंटों से दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीते दो दिनों में जहां दिन के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है.

बीती रात 29.6 डिग्री के साथ फलोदी में सबसे गर्म रात दर्ज की गई तो वहीं प्रदेश के करीब सभी जिलों में एक बार फिर से दिन का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. इसके साथ ही भरतपुर, झुंझनूं, धौलपुर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, करौली, टोंक, सवाईमाधोपुर, अलवर,बूंदी में अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी और उमस की यलो अलर्ट जारी किया है.

अप्रैल का महीने खत्म होने को है और गर्मी के तेवर और तीखे होते जा रहे हैं. दिन में सूर्य की तपीश जहां लोगों को जमकर झुलसा रही है तो वहीं रात की उमस भी लोगों के पसीने छुड़ा रही है. बीती रात प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में करीब 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई.

29.6 डिग्री के साथ जहां बीती रात सबसे गर्म रात दर्ज की गई, तो वहीं बांसवाड़ा, सिरोही और बाड़मेर में रात का तापमान 28 डिग्री के पार दर्ज किया गया. इसके साथ ही करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 26 डिग्री के पार दर्ज किया गया.

बीती रात अधिकतर जिलों में बढ़ा रात का तापमान

अजमेर 26.1 डिग्री, भीलवाड़ा 20.7 डिग्री, वनस्थली 23.4 डिग्री
अलवर 23.6 डिग्री, जयपुर 26.5 डिग्री, पिलानी 22.9 डिग्री

सीकर 20 डिग्री, कोटा 27.1 डिग्री, बूंदी 24.6 डिग्री
चित्तौड़गढ़ 22.8 डिग्री, डबोक 22 डिग्री, बाड़मेर 28.4 डिग्री

जैसलमेर 27.4 डिग्री, जोधपुर 26.4 डिग्री, फलोदी 29.6 डिग्री
बीकानेर 25.1 डिग्री, चूरू 23 डिग्री, श्रीगंगानगर 25 डिग्री

धौलपुर 24.5 डिग्री, नागौर 25.7 डिग्री, डूंगरपुर 25.3 डिग्री
सिरोही 28.6 डिग्री, बांसवाड़ा में 28.1 डिग्री रहा रात का पारा

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भीषण गर्मी और उमस अपना और प्रचंड रूप दिखाएगी. इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है, तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.