यूपी में मौसम विभाग की चेतावनी जारी, आज गर्मी करेगी तांडव

Meteorological Department's warning issued in UP, will heat up today
Meteorological Department's warning issued in UP, will heat up today
इस खबर को शेयर करें

एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय गर्मी अपने चरम पर है। एक तरफ गर्म हवाओं यानी लू ने जीना दुश्वार किया हुआ है। वहीं दूसरी तरफ तेज धूप से हाल बेहाल हो रहा है। वहीं बात करें शनिवार की तो यूपी बांदा में अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही भारत-गंगा के मैदानी इलाकों और उत्तर-पश्चिम भारतीय मैदानी इलाकों में भीषण लू की स्थिति बनी रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और पंजाब के कुछ हिस्सों में भीषण लू की स्थिति देखी गई। जिससे अनुमान लगाया जा सकता है कि फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं।

बरसात का इंतजार रविवार को भीषण लू की स्थिति इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार यानी 15 मई को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग इलाकों में लू की भीषण स्थिति होने की संभावना है। 15 मई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति और जम्मू डिवीजन, विदर्भ और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू की भीषण स्थिति होने की संभावना रहेगी। वहीं रविवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में सोमवार को धूल भरी आंधी/तूफान आने की संभावना है।

IMD ने दी चेतावनी उधर, लू की स्थिति को देखते हुए IMD ने चेतावनी देते हुए कहा है कि गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति के साथ कई हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति 15 मई को उसी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में देखी जाएगी। इसके बाद तीव्रता और स्थानिक में कमी, 15 मई को कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति और गर्मी की लहर की स्थिति होगी। 15 मई को मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति के साथ कई हिस्सों में 16 और 17 मई को कुछ अलग-अलग हिस्सों में गर्मी की लहर की संभावना है।

तीन दिन बाद मौसम के बदलने के संकेत भी मिल रहे हैं। बताया जाता है 16 से 17 मई के बीच जम्मू कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है, जिसके असर से मौसम में बदलाव होगा और 19 मई तक भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर से सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 15 मई तक प्रवेश करने की संभावना जताई है। 28 मई के बाद से प्री-मानसून की गतिविधियां भी शुरू हो जाएंगी। वहीं 16 और 17 मई को उत्तरी पंजाब में और उसी दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है।