मध्य प्रदेश की छह सीटों पर 6 बजे तक 63 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, लोगों में दिखा गजब उत्साह

More than 63 percent voting till 6 pm on six seats of Madhya Pradesh, amazing enthusiasm seen among people
More than 63 percent voting till 6 pm on six seats of Madhya Pradesh, amazing enthusiasm seen among people
इस खबर को शेयर करें

Madhya Pradesh Lok Sabha Election 2024 Voting Phase 1 Live: मध्य प्रदेश में छह लोकसभा सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई। वोटिंग सुबह सात बजे से 6 बजे तक हुई। छह सीटों पर कुल 88 उम्मीदवार हैं। सभी जगहों पर मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में है। सबकी निगाहें छिंदवाड़ा और मंडला लोकसभा सीट पर टिकी हुई है। बालाघाट और छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर वोटिंग को लेकर लोगों में गजब का उत्साह दिखाई दिया।

पनागर में वोटिंग का विरोध
जबलपुर लोकसभा सीट के पनागर विधानसभा के धरहर गांव में लोगों ने वोटिंग का बहिष्कार किया। शाम 5 बजे तक यहां सिर्फ 13 लोगों ने ही वोटिंग की। इस गांव में वोटर्स की कुल संख्या 800 है। वोटिंग केवल शासकीय कर्मचारी और सरपंच-पंच ने ही की।

छिंदवाड़ा के बरीरपुरा में बीजेपी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में झड़प
छिंदवाड़ा के बरारीपुरा में मतदान के दौरान भाजपा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। दरअसल, किसी बात को लेकर भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता एक दूसरे पर कुर्सियां चलाने लगे, जानकारी मिलते ही तत्काल कोतवाली टीआई उमेश गोलानी और उनकी पूरी टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए कार्यकर्ताओं को वहां से हटाया ।

चंदनिया में 100 फीसदी वोटिंग
शहडोल लोकसभा सीट के ग्राम पंचायत बंधवाबाड़ा के ग्राम चंदनिया खुर्द के मतदान केन्द्र क्रमांक 277 में शत-प्रतिशत मतदान हुआ। यहां वोटिंग को लेकर लोगों में अच्छा उत्साह दिखाई दिया है।

छिंदवाड़ा में भी बंपर वोटिंग
मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में भी वोटिंग को लेकर अच्छा उत्साह दिखाई दे रहा है। छिंदवाड़ा में भी तीन बजे तक 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई है। बता दें कि इस बार छिंदवाड़ा में बीजेपी और कांग्रेस ने जमकर मेहनत की है।

मतदान का बहिष्कार
मंडला जिले की बिछिया विधानसभा के इमलिया गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीणों ने कहा- रोड नहीं तो वोट नहीं। यहां मतदान केंद्र 90 पर 1263 मतदाता हैं लेकिन 27 वोट ही डाले। प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को वोटिंग के लिए समझा रहे हैं।

बालाघाट में बंपर वोटिंग
मध्य प्रदेश की बालाघाट में बंपर वोटिंग। 3 बजे तक 60 फीसदी से ज्यादा मतदान। कड़ी धूप और भीषण गर्मी के बीच भी मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचकर वोटिंग कर रहे हैं। पहले फेज में एमपी की 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है।

मध्यप्रदेश की 6 सीटों में 2 बजे तक 44.18 फीसदी हुआ मतदान
पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों पर वोटिंग तत्परता से चल रही है। यहां छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, मंडला, शहहोल, और सीधी में मतदान हो रहा है। पहले चरण में, दिन के 2 बजे तक कुल मतदान 44.18 फीसदी तक हो गया है। बालाघाट के संवेदनशील क्षेत्र, जैसे परसवाड़ा, लांजी, और बैहर में वोटिंग का कार्य 4 बजे तक चलेगा।

उमरिया में अधिकारियों के प्रयास के बाद शुरू हुआ मतदान
उमरिया जिले के मानपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बमेरा और असोढ में सीईओ जिला पंचायत अभय सिंह ओहरिया के प्रयास से मतदान प्रारम्भ हुआ। वहीं, बांधवगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम महोबा दादर में भी जिला प्रशासन के प्रयास के बाद मतदान शुरू हुआ।

एमपी में बालाघाट में सबसे अधिक वोटिंग
मध्य प्रदेश में दोपहर एक बजे तक 44.43 फीसदी वोटिंग हुई है। बालाघाट में सबसे अधिक वोटिंग हुई है। अभी तक के आंकड़े के अनुसार बालाघाट में 52.83, छिंदवाड़ा में 49.68, जबलपुर में 39.63, मंडला में 49.68, शहडोल में 40.82 और सीधी में 34.65 फीसदी वोटिंग हुई है।

पहले चरण के मतदान के बीच PM मोदी की दमोह में सभा
प्रधानमंत्री मोदी ने सुबह 10:15 बजे उत्तर प्रदेश के अमरोहा में चुनावी रैली को संबोधित किया। इसके बाद वह मध्य प्रदेश के दमोह में एक रैली को संबोधित करेंगे। मध्य प्रदेश के दमोह में पीएम मोदी दोपहर 2 बजे जनसभा को संबोधित करेंगे। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के चुनावी दौरे के बाद प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के लिए रवाना हो जाएंगे।

जबलपुर में मतदान केंद्र के अंदर फोटो खींचने पर पीठासीन अधिकारी सस्पेंड
मतदान केन्द्र क्रमांक173,विधानसभा 101-पनाकर के पीठासीन अधिकारी रतन कुमार इंचार्ज मेन व्हीकल कैरिज फ़ैक्ट्री को जबलपुर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। रतन कुमार डागौर द्वारा मतदान केन्द्र के भीतर के फोटो खिंचवाकर अपने मोबाइल फ़ोन नम्बर ***51973 से व्हाट्सएप ग्रुप महर्षि वाल्मीकि एकता क्लब में पोस्ट किए थे।

एमपी में 11 बजे तक 30 फीसदी से अधिक वोटिंग
मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव की छह सीटों पर दोपहर 11 बजे तक 30.46 फीसदी वोटिंग हुई है। सबसे बंपर वोटिंग बालाघाट में 35.64, छिंदवाड़ा में 32.51, मंडला में 32.03, जबलपुर में 27.41, शहडोल में 29.57 और सीधी में 26.03 फीसदी वोटिंग हुई है।