सुबह या शाम, फिट रहने के लिए कब करें एक्‍सरसाइज? इस टाइम मिलेंगे जबरदस्‍त फायदे

Morning or evening, when to exercise to stay fit? You will get tremendous benefits this time
Morning or evening, when to exercise to stay fit? You will get tremendous benefits this time
इस खबर को शेयर करें

Time is best for gym workout: जिम जाने के बारे में कई लोग सोचते ही रह जाते हैं. पहले सोचते हैं कि बारिश के बाद जाएंगे फिर त्‍योहार हो जाए, उसके बाद जाएंगे. इस तरह सर्दी का मौसम आ जाता है. अक्‍सर देखा जाता है कि सर्दी के मौसम ज्‍यादा लोग जिम जॉइन करते हैं. ऐसे में क्‍या आप जानते हैं कि आपको किस समय एक्‍सरसाइज करना चाहिए? क्‍या सुबह वर्कआउट करने से ज्‍यादा फायदा मिलता है? अगर आपके मन में भी इसी तरह के सवाल बनते हैं तो ये खबर आप ही के लिए है क्‍योंकि अगर आप गलत टाइम पर पसीना बहाएंगे तो वो किस काम का? चलिए जानते हैं आपको किस समय वर्कआउट करना चाहिए.

शेड्यूल बना लें
आज के समय में सभी की जिंदगी भागदौड़ भरी हो गई है. इस वजह से कोई भी टाइम फिक्स नहीं किया जा सकता. कई लोगों का बिजनेस रहता है तो उन्‍हें खुद नहीं पता होता है कि वे जिम के लिए कब टाइम निकाल पाएंगे. वहीं नौकरी वाले भी कोई कम परेशान नहीं रहते हैं. उनकी भी शिफ्ट न जाने कब बदल जाए. आपको बता दें कि ज्‍यादातर एक्‍सरसाइज का कोई सही समय नहीं रहता है, हालांकि अगर आप सटीक शेड्यूल बनाएंगे तो ये आपकी सेहत की लिए ज्‍यादा फायदेमंद रहेगा.

मॉर्निंग वर्कआउट
अगर आप मार्निग में वर्कआउट करते हैं तो कार्डियो आपके लिए परफेक्ट होता है क्‍योंकि वर्कआउट करने के बाद बॉडी में से एंडोर्फिन (Endorphin) रिलीज होता है, जिससे आप दिन के लिए पूरी तरह से तैयार रहते हैं और अपने दिन की शुरुआत ताजगी के साथ करते हैं. इस लिए आप खुद को ज्‍यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

शाम के समय वर्कआउट
शाम को वर्कआउट करने के भी अपने फायदे होते हैं, शाम का वर्कआउट उन लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद रहता है जो लोग दिन में काम करते हैं, क्‍योंकि इसमें देर रात तक ऑफिस का काम करने के बाद जिम करना फिर आराम से नींद लेना. इवनिंग के समय वर्कआउट करने से शरीर को ठंडक भी मिलती है और थकान होने की वजह से नींद भी अच्‍छी आती है. इस समय आपको वर्कआउट करने के लिए वार्म-अप की जरूरत नहीं होती, क्‍योंकि शरीर पहले से ही मूवमेंट में आने की वजह से एक्टिव रहता है.

निष्‍कर्ष
कुल मिलाकर कहा जाए तो एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को फायदा ही मिलता है. सुबह और शाम की वजह से ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता है. वर्कआउट के लिए दोनों ही समय सही होते हैं, लेकिन हां, ये बात तो कही जा सकती है कि सुबह के समय वर्कआउट करने से शरीर और दिमाग को ज्‍यादा फायदा होता है. इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि वर्कआउट नियमित करें.