मुजफ्फरनगर: चकबंदी अधिकारी बर्खास्त, दो निलंबित

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। चकबंदी आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने कार्यों में लापरवाही बरतने वाले मुजफ्फरनगर के चकबंदी आयुक्त को बुधवार को बर्खास्त कर दिया है। मेरठ के सहायक चकबंदी अधिकारी मनोज कुमार नीरज व इटावा के चकबंदी लेखपाल ओम नारायण को निलंबित कर दिया गया है।

इसके अलावा इटावा के ग्राम बनी में कामों की अनियमितता पर चकबंदी अधिकारी अवधेश कुमार गुप्ता, सहायक चकबंदी अधिकारी, संतोष कुमार यादव व अखिलेश कुमार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है। बलिया में कार्यरत चकबंदी अधिकारी शिव शंकर प्रसाद सिंह की एक वेतन वृद्धि स्थाई रूप से रोकने व अमरोहा में कार्यरत सहायक चकबंदी अधिकारी नितिन चौहान के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई शुरू की गई है।

आयुक्त ने चकबंदी कामों की समीक्षा के बाद बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 अब तक कुल 134425 वादों का निस्तारण किया जा चुका है। अब तक कुल 231 गांवों की चकबंदी प्रक्रिया पूरी कराकर जोत चकबंदी अधिनियम की धारा-52 (1) के तहत प्रख्यापन कराया गया है। ग्रामों को जोत चकबंदी अधिनियम की धारा-6 (1) के तहत चकबंदी प्रक्रियाओं से पृथक कर दिया गया है। जिन ग्रामों की चकबंदी प्रक्रिया पूरी करा कर धारा-52(1) का प्रख्यापन कराया जा चुका है, उन गांवों में राजस्व और चकबंदी से संबंधित समस्याओं का निस्तारण किया जा रहा है।