मुजफ्फरनगर की 8 चीनी मिलों में भुगतान के मामले में आगे निकली, टिकौला चीनी मिल ने किया 24 करोड़ का भुगतान

Muzaffarnagar's 8 sugar mills took the lead in terms of payment, Tikaula sugar mill paid 24 crores
Muzaffarnagar's 8 sugar mills took the lead in terms of payment, Tikaula sugar mill paid 24 crores
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर. मुजफ्फरनगर के टिकौला चीनी मिल ने किसानों को गन्ना मूल्य का 24 करोड़ का भुगतान किया है। मौजूदा पैराई सत्र में टिकौला चीनी मिल प्रबंधन किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान करने के मामले में सबसे आगे निकल गया है। मौजूदा पैराई सत्र में टिकौला चीनी मिल अब तक 55.56 करोड़ का गन्ना मूल्य भुगतान कर चुका है। हांलाकि खतौली, मंसूरपुर, खाईखेड़ी और रोहाना चीनी मिल की भुगतान प्रकिया जारी है।

गन्ने की फसल से मालामाल हो रहे किसान

जिले में करीब 2 लाख हेक्टेअर भूमि कृषि योग्य है। जिसमें से 2020-21 के दौरान 1.73696 लाख हेक्टेयर भूमि में लगभग 1608 लाख टन गन्ने का उत्पादन किया गया। जनपद के किसानों की 8 चीनी मिलों से गन्ना मूल्य के रूप में प्रति वर्ष लगभग 3 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जाता है। गत वर्ष 3100 करोड़ किया गया।

उत्कृष्ट बीज और रोग नियंत्रण से खुशहाली

गन्ना किसानों की खुशहाली का मौजूदा कारण गन्ना बीज की उत्कृष्ट किस्म और रोगों पर नियंत्रण है। जिला गन्ना अधिकारी डा. आरडी द्विवेदी का कहना है कि वेस्ट का गन्ना किसान काफी खुशहाल है। उसके पीछे असली कारण इस क्षेत्र में गन्ना बीज की किस्म CO 0238, CO 0118 सहित नई प्रजाति COS 13235, COLK 14201 आदि का प्रयाेग करना है।

उन्होंने बताया कि इन प्रजातियों के बीज से तुलनात्मक रूप से गन्ना उत्पादन काफी बढ़ा है। गन्ना खेती में तकनीकी परिवर्तन कर भी किसानों ने काफी मुनाफा कमाया। वर्तमान में अधिकतर प्रगतिशील किसानों ने गन्ना फसल बोते समय पौधे से पौधे की लाइन के बीच 4-5 फिट का फासला रखा। जिससे गन्ने की फसल को हवा, पानी की उपलब्धता बढी और उत्पादन में उसका लाभ मिला।

‘प्रत्येक सप्ताह भुगतान कर रहा मिल’

टिकौला चीनी मिल के डायरेक्टर निरंकार स्वरूप का कहना है कि नियमानुसार चीनी मिल को 14 दिन के भीतर गन्ना मूल्य भुगतान करना चाहिए। लेकिन टिकौला चीनी मिल किसानों को केवल सप्ताह भर में ही भुगतान कर रहा है। बताया कि चीनी मिल का प्रयास गन्ना किसानों का पूर्ण सहयोग करने का रहता है। इसलिए सदैव से ही किसानों को यथा समय पेयमेंट का प्रयास किया जाता है। वर्तमान में भी चीनी मिल की और से 55 करोड़ से अधिक का गन्ना मूल्य भुगतान किया जा चुका है।

200 करोड़ से अधिक का हो चुका गन्ना भुगतान

मौजूदा पैराई सत्र में जिले के गन्ना किसानों को 200 करोड़ से अधिक का भुगतान हो चुका है। उन्होंने बताया कि 2 नवंबर को टिकौला चीनी मिल ने 24.79 करोड़ का भुगतान किया। टिकौला चीनी मिल की और मौजूदा सत्र में 55.56 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। वर्तमान में टिकौला चीनी मिल पर नियमानुसार कोई बकायादारी नहीं है।

खतौली चीनी मिल की और से 92 करोड़, मंसूरपुर की और से 35 करोड़ और खाईखेड़ी की और से 18 करोड़, जबकि मोरना की और से 84 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। इस तरह जिले के गन्ना किसानों को अब तक 200 करोड़ से अधिक का गन्ना मूल्य भुगतान किया जा चुका है।