Navratri 2024: हरियाणा की इस माता ने पूरी की पांडवों की मन्नत, चढ़ाए जाते हैं मिट्टी के घोड़े

Navratri 2024: This mother of Haryana fulfills the vow of Pandavas, clay horses are offered
Navratri 2024: This mother of Haryana fulfills the vow of Pandavas, clay horses are offered
इस खबर को शेयर करें

Kurukshetra Shakti Peeth: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में स्थित श्री देवीकूप भद्रकाली मंदिर में मां भद्रकाली की पूजा के लिए लोग काफी दूर-दूर से आते हैं. ऐसी मान्यता है कि यहां पर पांडवों की मुराद पूरी हुई थी, जिसके बाद उन्होंने मिट्टी के घोड़े चढ़ाए थे.

शक्तिपीठ माता कुरुक्षेत्र
आज नवरात्रि का पहला दिन है. ऐसे में आज कुरुक्षेत्र में स्थित श्री देवीकूप भद्रकाली मंदिर में मां भद्रकाली मंदिर में लगातार लोग पूजा-दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है.

श्रद्धालुओं की लंबी लाइन
हिंदू धर्म में नवरात्रों का विशेष महत्व होता है. शक्तिपीठ में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है. श्रद्धालु अपनी मनोकामना मांगने इस मंदिर में आते हैं.

पांडवों ने मांगी थी मन्नत
ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में महाभारत युद्ध के वक्त पांडवों ने देवी से ये मन्नत मांगी थी कि अगर वो युद्ध जितते हैं यहां आकर पूजा अर्चना करेंगे.

मिट्टी के घोड़े चढ़ाए थे
इसके बाद कौरवों से युद्ध में जीत मिलने के बाद पांडवों ने इस मंदिर में आकर पूजा की थी और पांडवों को मिट्टी के घोड़े चढ़ाए थे. तब से ये परंपरा चलती आ रही है.

चांदी और मिट्टी के घोड़े चढ़ते हैं
मान्यता के अनुसार, जिस भी श्रद्धालु की मनोकामना पूरी होती है वो यहां आकर मिट्टी और चांदी के घोड़े चढ़ाता है. ये मंदिर काफी दूर-दूर तक प्रसिद्ध है. नवरात्रि में यहां पर काफी संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं.