माथे पर सिंदूर लगाने को लेकर कभी न करें ये गलती, छिन जाएगी घर की सुख-शांति!

इस खबर को शेयर करें

Vastu Tips For Sindoor: वास्‍तु शास्‍त्र में घर बनाने से लेकर उसमें चीजें रखने, उनके उपयोग के सही तरीके से लेकर रोजमर्रा की दिनचर्या तक के लिए कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन न किया जाए तो इसका खामियाजा न केवल उसे बल्कि पूरे परिवार को उठाना पड़ता है. लिहाजा इन गलतियों से बचना जरूरी है. आज हम अनजाने में की जाने वाली ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जानते हैं जो बड़े वास्‍तु दोष पैदा करती हैं और जीवन में मुसीबतों का अंबार लगा देती हैं.

भूलकर भी न करें वास्‍तु से जुड़ी गलतियां
वास्‍तु से जुड़ी ये छोटी सी गलतियां बड़ा नुकसान कराती हैं और कई बार तो इनकी भरपाई भी संभव नहीं होती है. अनजाने में भी यदि आप अब तक ये गलतियां कर रहे थे, तो अब तुरंत संभल जाएं.

– वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक नहाने के तुरंत बाद कभी भी धारदार चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए. जैसे- नेल कटर, ब्लेड या रेजर. हमेशा नहाने से पहले इन चीजों का इस्‍तेमाल करें.

– नहाने के बाद बाथ टब में गंदा पानी कभी न छोड़ें. ना ही बर्तन-कपड़े धुलने के बाद बाल्‍टी या टब में गंदा पानी छोड़ें, ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है. घर में गंदा पानी रखना घर को नकारात्‍मक ऊर्जा से भर देता है और कई तरह के नुकसान, कलह का कारण बनता है.

– इसके अलावा नहाने के बाद बाथरूम के फर्श को कभी भी गंदा न छोड़ें. ना ही बाथरूम में गीले कपड़े देर तक पड़े रहने दें. ऐसा करना घर के सदस्‍यों की सेहत पर बुरा असर डालता है.

– सनातन धर्म की अनुयायी सुहागिन महिलाएं अपनी मांग में सिंदूर सजाती हैं. लेकिन बाल धोने के तुरंत बाद मांग में सिंदूर न भरें. ऐसा करना उन्‍हें तनाव का शिकार बनाता है. साथ ही घर की सुख-शांति छीन लेता है. हमेशा नहाने, बाल धोने के कुछ देर बाद ही सिंदूर लगाएं.

– घर के किसी भी नल से पानी लीक न होने दें. यह आर्थिक हानि का कारण बनता है. यदि घर में पानी लीक हो तो उसे तुरंत ठीक कराएं.

– घर में पानी भरने के बर्तनों को खाली न रखें. बाथरूम की बाल्‍टी हो या रसोई के पीने के पानी के बर्तन उन्‍हें खासतौर पर रात के समय जरूर भरकर रखें. यह आपको संकटों से बचाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. )