बाजार में आने वाली है नई चीनी, खाने से नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल और बीपी; फैटी लिवर बीमारी भी होगी ठीक

New sugar is coming in the market, eating it will not increase cholesterol and BP; Fatty liver disease will also be cured
New sugar is coming in the market, eating it will not increase cholesterol and BP; Fatty liver disease will also be cured
इस खबर को शेयर करें

यह बात तो हम सभी जानते होंगे कि चीनी का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. लेकिन अब बाजार में जल्द ही नई चीनी आने वाली है, जिसके सेवन से न तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा और न ही ब्लड प्रेशर. डायबिटीज मरीजों के लिए ये चीनी एक बढ़िया फूड ऑप्शन बन सकती है. इतना ही नहीं, इसके नियमित सेवन से फैटी लिवर की समस्या भी कम हो सकती है.

हिन्दुस्तान पेपर में छपी एक खबर के मुताबिक, नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट ने एक नई प्रकार की चीनी तैयार की है. इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर प्रो. नरेंद्र मोहन ने दावा किया है कि यह देश की पहली लो जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) शुगर है. उन्हें यह सफलता छह सालों की कड़ी मेहनत के बाद मिली है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इसका पेटेंट दाखिल किया जाएगा.

20 प्रतिशत अधिक होगी कीमत
इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने बताया कि नॉर्मल चीनी से इसकी कीमत केवल 20 प्रतिशत ज्यादा होगी. इसका पेटेंट मिलने के बाद तकनीक को कमर्शियल उपयोग के लिए दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस चीनी में 19 आईयू प्रति ग्राम विटामिन-ए भी है, जो हमारी सेहत के लिए फायदे है. जल्द ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन बी12 को भी सम्मिलित किया जाएगा.

शुगर के स्तर में वृद्धि नहीं
नॉर्मल चीनी में जीआई स्तर 68 के करीब होता है, जिसे खाने के बाद शरीर में ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ता है. इसके बाद पैंक्रियाज से इंसुलिन रिलीज होता है और जीआई का लेवल कंट्रोल करता है. इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर ने बताया कि हमने इस चीनी का जीआई ही 55 से नीचे कर दिया है. उन्होंने बताया कि गन्ने का जूस विशेष विधि से साफ किया गया.