सरकारी संपत्ति तोड़ने-फोड़ने पर नहीं मिलेगी जमानत! आने वाला है तगड़ा कानून

No bail for vandalizing government property! Strong law is coming
No bail for vandalizing government property! Strong law is coming
इस खबर को शेयर करें

Government Property Damage Rule: सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो खैर नहीं! जी हां, विधि आयोग (Law Commission) एक ऐसी सिफारिश करने वाला है जिसके लागू होने के बाद सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों के लिए जमानत पाना आसान नहीं रह जाएगा. उन्हें एक शर्त पर ही जमानत मिलेगी. उन्हें उनके द्वारा किए गए नुकसान के बराबर धनराशि जमा करानी होगी. पता चला है कि विधि आयोग सार्वजनिक संपत्ति क्षति निवारण अधिनियम में बदलाव की सिफारिश करते हुए सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के कृत्यों में शामिल लोगों के लिए कड़े जमानत प्रावधानों का प्रस्ताव कर सकता है.

2015 से लटका है प्रस्ताव

ऐसा माना जा रहा है कि अगर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने में शामिल लोग नष्ट की गई संपत्ति के मूल्य के बराबर राशि का भुगतान करते हैं, तो यह दूसरों को ऐसे कार्यों में शामिल होने से रोकेगा. साल 2015 में सरकार ने कानून में संशोधन का प्रस्ताव दिया था, लेकिन इससे संबंधित विधेयक नहीं लाया जा सका.

विधि आयोग ने उच्चतम न्यायालय के कुछ निर्देशों और कुछ उच्च न्यायालयों के निर्णयों की पृष्ठभूमि में इस विषय पर काम शुरू किया था. ऐसा समझा जाता है कि विधि आयोग आपराधिक मानहानि कानून से संबंधित एक प्रस्ताव पर भी काम कर रहा है और इसमें कोई बदलाव न करने की सिफारिश कर सकता है.