अपने रिलेशनशिप में खुश नहीं? ये 5 संकेत बताते हैं कि आप दे रहे खुद को धोखा!

Not happy in your relationship? These 5 signs show that you are deceiving yourself!
Not happy in your relationship? These 5 signs show that you are deceiving yourself!
इस खबर को शेयर करें

हर रिश्ता उतार-चढ़ाव से गुजरता है. कभी प्यार और खुशी होती है, तो कभी झगड़े और मनमुटाव. लेकिन अगर आप लगातार अपने रिश्ते में नाखुश महसूस कर रहे हैं, तो यह सोचने का समय है कि क्या आप खुद को धोखा दे रहे हैं. आज हम इस लेख में उन 5 संकेतों के बारे में बात करेंगे, जो बताते हैं कि आप खुद को गलत रिश्ते में बने रहने के लिए मजबूर कर रहे हैं.

1. पार्टनर को बदलने की कोशिश करना
हर किसी में कुछ न कुछ कमियां होती हैं और यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है. लेकिन, अगर आप लगातार अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, उनके व्यवहार, पर्सनेलिटी या आदतों को कंट्रोल करने की जद्दोजेह कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आप गलत रिश्ते में हैं.

2. रिश्ते को हमेशा सही ठहराना
‘वह मुझसे प्यार करता है, बस उसे थोड़ा समय चाहिए,’ या ‘हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते हैं’ जैसे बहाने बनाना, खुद को धोखा देने का एक तरीका है. असल मुद्दों का सामना करना और स्वीकार करना जरूरी है.

3. अपनी खुशी के लिए पार्टनर पर निर्भर होना
हेल्दी रिलेशनशिप रिश्ते में, दोनों साथी एक-दूसरे को खुश करते हैं, लेकिन खुशी पूरी तरह से साथी पर निर्भर नहीं होनी चाहिए. अपनी खुशी के लिए खुद जिम्मेदार होना और अपने जुनून का पीछा करना महत्वपूर्ण है.

4. हमेशा असुरक्षित और चिंतित रहना
हेल्दी रिश्ते में आपको सुरक्षित और प्यार का एहसास होता है. लेकिन, अगर आप लगातार असुरक्षित महसूस करते हैं, पार्टनर पर शक करते हैं या उनकी हर गतिविधि पर नजर रखते हैं, तो यह रिश्ते में गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है.

5. आप अकेले रहने से ज्यादा डरना, प्यार से कम
रिश्ते में बने रहने का एकमात्र कारण यह नहीं होना चाहिए कि आप अकेले रहने से डरते हैं. प्यार, सम्मान और समझ पर आधारित होना चाहिए.