यूपी के शहरों में अब घर के पास ही मिलेगा इलाज, खुलेंगे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ शहरों में लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए नई योजना तैयार कर रही है। इसके तहत प्रदेश में जल्द 250 अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) खोली जाएंगी। लोगों को घर के पास ही अस्पताल में मुफ्त इलाज व जांच की सुविधा मिलेगी। यही नहीं स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव भी कराए जाएंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) को इन नई अर्बन पीएचसी खोलने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने पर लगातार जोर दिया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत अर्बन पीएचसी वर्ष 2012-13 से खुलना शुरू हुईं थी। अभी राज्य में करीब 590 अर्बन पीएचसी हैं। अब नई पीएचसी खुलने से लोगों को और सहूलियत होगी। उन्हें इलाज के लिए लंबी दौड़ नहीं लगानी होगी। सभी मंडलों में यह अर्बन पीएचसी खोली जाएंगी। परिवार कल्याण महानिदेशक डा. लिली सिंह ने बताया कि अर्बन पीएचसी खोलने का प्रस्ताव एनएचएम को भेजा गया है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को मुफ्त और अच्छा इलाज मिल सके, इस पर जोर दिया जा रहा है।

योजना के तहत 50 हजार की आबादी पर एक अर्बन पीएचसी स्थापित की जाएगी। इनके खुलने से बड़े अस्पतालों में मरीजों की भीड़ भी कम होगी। हर अर्बन पीएचसी पर चार बेड होंगे और डे केयर की सुविधा मरीजों को दी जाएगी। यहां ओपीडी सुबह के साथ-साथ शाम को भी चलेगी। मरीजों को एक रुपये के पर्चे पर चिकित्सीय परामर्श दिया जाएगा। दवाएं मुफ्त में दी जाएंगी। खून के साथ-साथ अन्य पैथोलाजी जांच की सुविधा होगी। बच्चों व महिलाओं के टीकाकरण की भी सुविधा होगी।