अभी अभी: सचिन पायलट की बड़ी जीत! मंत्रिमंडल विस्तार में…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर: आखिरकार राजस्थान में कैबिनेट विस्तार को मंजूरी मिल ही गई। इस कैबिनेट विस्तार में सचिन पायलट गुट के कम से कम चार विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह मिलनी तय मानी जा रही है। ऐसे में इसे सचिन पायलट की जीत के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले करीब एक महीने से राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर रार चल रहा है। इसको लेकर कई बार अलग-अलग स्तर पर पार्टी नेताओं की मीटिंग हो चुकी है।

कई दिनों से चल रही थी कवायद
पिछले काफी दिनों से कांग्रेस के उच्चस्तरीय नेता भी ऐसा रास्ता तलाशने में जुटे थे, जिससे गहलोत और पायलट दोनों कैंप को खुश किया जा सके। इसको लेकर अगस्त की शुरुआत में हरियाणा कांग्रेस की प्रमुख कुमारी शैलजा और कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने राजस्थान के मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों ने कैबिनेट रीशफल पर बात की थी। हालांकि एक के बाद एक कई बार मुलाकातों से यह साफ हो गया है कि कैबिनेट विस्तार की राह इतनी आसान नहीं होने जा रही है। न्यूज 18 ने इस बारे में खबर दी है।

संगठन के लिए काम करने को तैयार कई मंत्री
वहीं कांग्रेस जनरल सेक्रेट्री अजय माकन जो कि राजस्थान के पार्टी प्रभारी हैं, उन्होंने भी जुलाई पार्टी विधायकों और राज्य के नेताओं से जयपुर में कई दौर की मुलाकात की थी। इस दौरात संकेत मिले थे कि गहलोत कैबिनेट से कुछ मंत्री हटाए जा सकते हैं। इस पर माकन ने कहा था कि कुछ मंत्रियों ने सरकार से हटकर संगठन के लिए काम करने की इच्छा जताई थी। फिलहाल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत राजस्थान मंत्रालय में कुल 21 मंत्री हैं। यहां पर नौ और मंत्रियों को शामिल किया जा सकता है। वहीं जिला स्तर पर भी पार्टी में पदाधिकारियों की नियुक्ति होनी है। गौरतलब है कि पिछले साल गहलोत सरकार तब गिरने की कगार पर आ गई थी जब पायलट के नेतृत्व में विधायकों ने बगावत कर दी थी। इसके बाद पार्टी हाई कमान ने मामले को देखने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बनाई थी।