Omicron Subvariant: भारत में पहले ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BA.4 की हुई पुष्टि, स्टडी में सामने आई ये बात

इस खबर को शेयर करें

Omicron Subvariant: भारत में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी दर्ज हुई है. जिससे कोरोना की चौथी लहर का खतरा भी टलता दिख रहा है. इन सबके बीच, देश में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 ने दस्तक दे दी है. दरअसल, इस वेरिएंट का पहला मामला हैदराबाद में सामने आया है. अफ्रीका से भारत आए एक शख्स की रिपोर्ट पॉजिटिव थी. उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाने के बाद रिपोर्ट में इस नए सब वेरिएंट की पुष्टि हुई है.

अफ्रीका में जनवरी में सामने आया था मामला
बता दें कि कोविड के इस वेरिएंट का पहला मामला अफ्रीका में जनवरी में दर्ज किया गया था. उस दौरान वहां कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ था. हालांकि, अब भारत में ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट BA.4 का मामला प्रकाश में आया है. वायरस का यह स्ट्रेन, BA.2 सब-वेरिएंट जैसा है, जो हैदराबाद में पाया गया है.

रिचर्स में सामने आई ये जानकारी
बताया जा रहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा के लिए कोविड बूस्टर की जरूरत है. इस संबंध में दो नए स्टडी में यह बात सामने आया है कि कोविड-19 की बूस्टर डोज ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ मजबूत एंटीबॉडी सुरक्षा देगी. न्यूज एजेंसी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के कई रिसर्चर ने BA.2 और BA.3 ओमिक्रॉन वेरिएंट और डेल्टाक्रॉन के खिलाफ एंटीबॉडी लेवल को बेअसर करने का टेस्ट किया. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन और सेल होस्ट एंड माइक्रोब जर्नल में छपी स्टडी से पता चला है कि बीए 2 और डेल्टाक्रॉन को बेअसर करने के लिए तीसरी डोज की जरूरत थी.

कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज लेना बेहतर
रिसर्च में कहा गया है कि कोविड-19 वैक्सीन की तीसरी डोज लेना बेहतर है. आजतक की रिपोर्ट में स्टडी करने वाले वरिष्ठ लेखक और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में एक वायरोलॉजी प्रोफेसर शान-लू लियू के हवाले से यह जानकारी दी गई है. बता दें कि भारत में गुरुवार को आए आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के 2364 केस सामने आए. सबसे ज्यादा केस केरल में सामने आए. जबकि, दिल्ली दूसरे नंबर पर है.

केरल में सबसे ज्यादा कोविड के केस
देश में पांच सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राज्यों में केरल में 596 केस, दिल्ली में 532 केस, महाराष्ट्र में 307 केस, हरियाणा में 257 केस और उत्तर प्रदेश में 139 केस सामने आए है. भारत में अब तक कोरोना के 4,31,29,563 मामले सामने आ चुके हैं. देश में कुल मिले कोरोना के केसों में 77.45 फीसदी इन्हीं पांच राज्यों में मिले. वहीं, केरल में सबसे ज्यादा 25.21 फीसदी मिले है.