Online Job ढूंढने वाले सावधान! कंगाल बनाने के लिए हैकर्स की शातिर चाल; एक क्लिक से अकाउंट हो जाएगा खाली

Online job seekers beware! Cunning tricks of hackers to make paupers; Account will be empty with one click
Online job seekers beware! Cunning tricks of hackers to make paupers; Account will be empty with one click
इस खबर को शेयर करें

अगर आप Online Job सर्च करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. एक घटना सामने आई है, जिसने लोगों को हैरानी में डाल दिया है. हैकर्स की शातिर चाल में एक महिला फंस गई और उसके अकाउंट से 4 लाख रुपये गायब हो गए. दिल्ली की एक महिला से रुपये की ठगी की गई. नौकरी देने के बहाने महिला से 4 लाख रुपये लूट लिए गए. जालसाजों ने उसे एसएमएस के जरिए एक यूआरएल भेजा और उस पर क्लिक करने के लिए कहा गया.

लिंक क्लिक करते ही उड़ जाएगा पैसा
क्लिक करते ही महिला ने पाया कि उसका डिवाइस हैक कर लिया गया है. अकाउंट से तुरंत 4 लाख रुपये उड़ा लिए गए. अच्छी बात यह रही कि महिला ने पुलिस को इस घटना की शिकायत कर दी. पुलिस ने दिल्ली के शकरपुर और नोएडा से दो लोगों को गिरफ्तार किया है. चार अन्य आरोपी फरार हैं. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, महिला को एक ई-कॉमर्स कंपनी में नौकरी की पेशकश की गई और उसे SMS के माध्यम से भेजे गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया.

स्कैमर्स की नई चाल
FIR के मुताबिक महिला ने लिंक पर क्लिक करने के बाद उसके खाते से पैसे निकाल लिए. ये स्कैमर्स इन नौकरी चाहने वालों की हताशा का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करते हैं और उनसे पैसे चुराने के झूठे वादे करते हैं. इस विशेष मामले में, स्कैमर्स ने बहाना किया कि नौकरी का अवसर था और पीड़िता से संपर्क करके उसे एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा.

देख लेते हैं मोबाइल पर आया OTP
यह एक फिशिंग स्कैम हो सकता है. क्लिक करते ही मैलेवेयर एक वेबसाइट पर ले जाता है और डेटा चोरी कर लेता है और हैकर्स को जानकारी भेज देता है. यह एक ऐसा डरावना ऑनलाइन घोटाला है, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस को डीसीपी ईशा पांडे ने बताया, ‘आरोपियों ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि वो लिंक क्रिएट करते हैं और जॉब का वादा करते हुए लोगों को भेजते हैं. लिकं पर क्लिक करते ही मोबाइल हैक हो जाता है और पैसे ट्रांसफर के दौरान जो OTP मोबाइल पर आता है, उसको हैकर्स आराम से देख लेते हैं.’ दो आरोपी पुलिस की गिरफ्त में हैं और चार फरार हैं, जिनकी तलाश चल रही है.