Pitru Paksha 2022: बहुत अशुभ होता है पितृ पक्ष के दौरान इन चीजों को खाना, झेलना पड़ता है भारी नुकसान!

Pitru Paksha 2022: It is very inauspicious to eat these things during Pitru Paksha, you have to suffer heavy loss!
Pitru Paksha 2022: It is very inauspicious to eat these things during Pitru Paksha, you have to suffer heavy loss!
इस खबर को शेयर करें

Pitru Paksha Me Kya Nahi Khayen: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष को बहुत अहम समय माना गया है. इस दौरान लोग अपने पूर्वजों को याद करते हैं, उनके प्रति सम्‍मान प्रकट करते हैं और श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान करते हैं. इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता है. पितृ पक्ष को लेकर हिंदू धर्म-शास्‍त्रों में बेहद जरूरी नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना चाहिए. ताकि पितरों का आशीर्वाद मिल सके. इन 15 दिनों के दौरान लोग पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए विशेष अनुष्‍ठान और ब्राह्मण भोज कराया जाता है. पितृ पक्ष में दान का भी बहुत महत्‍व है. पितृ पक्ष में कई काम करना वर्जित बताया गया है, साथ ही कुछ चीजों को खाने की मनाही भी की गई है.

पितृ पक्ष में नहीं खाएं ये चीजें
पितृ पक्ष में कुछ चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इन चीजों का सेवन करने से पितृ नाराज हो सकते हैं. जिसका सामना जीवन में कई मुसीबतों के तौर पर करना पड़ता है. आइए जानते हैं पितृ पक्ष में कौनसी चीजें नहीं खानी चाहिए.

– पितृ पक्ष के दौरान गाय का दूध नहीं पीना चाहिए. कम से कम ऐसी गाय का दूध तो बिल्‍कुल नहीं पीना चाहिए, जिसने हाल ही में बछड़े का जन्‍म दिया है.

– श्राद्ध पक्ष के दौरान सरसों के तेल, मूली, बैंगन का सेवन भी नहीं करना चाहिए. ना ही ये चीजें किसी को खाने के लिए देने चाहिए.

– पितृ पक्ष के दौरान मसूर दाल बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए.

– पितृ पक्ष के दौरान बासी भोजन बिल्‍कुल भी न खाएं. इस दौरान ताजा भोजन ही करें. जो भी भोजन बचे उसे उसी दिन गरीबों-बेजुबान जानवरों को खिला दें.

– चना और चने से बनी चीजों का सेवन भी पिृत पक्ष में न करें.

– इन 15 दिनों में सफेद जगह की सेंधा नमक इस्‍तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. aaj ki NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)