Drawbacks of Being Single: क्या आपको पता है सिंगल रहने के ये 4 बड़े नुकसान, जानकर पकड़ लेंगे अपना सिर

इस खबर को शेयर करें

आजकल रिश्तों में कम होते विश्वास की वजह से बहुत लोग अकेला रहना पसंद करते हैं. सिंगल रहने वाले मानते हैं कि अकेले रहने से वे आजाद होते हैं. उनके ऊपर किसी तरह की रोक-टोक या दबाव नहीं होता है. अकेले रहने वाले लोग लाइफ को अच्छी तरह से एंजॉय कर सकते हैं. रिलेशनशिप में थोड़ा बोझ और जिम्मेदारी होती है. इन झंझटों से बचने की वजह से ही लोग अकेला रहना पसंद करते हैं. कई लोग सारे रिश्ते-नातों से दूरी बना लेते हैं. कुछ लोग अपना करियर बनाने के चक्कर में रिलेशनशिप से दूर रहते हैं तो कुछ वक्त की कमी की वजह से. सिंगल रहने के अपने अलग फायदे हैं लेकिन ऐसे अकेलेपन से बहुत सारे नुकसान भी हो सकते हैं.

इमोशनली कमजोर

किसी के साथ रहने से कई दिक्कतें अपने आप दूर हो जाती हैं. अगर आप किसी के साथ रिश्ते में रहते हैं तो एक-दूसरे की परेशानी बांट सकते हैं और सलाह लेकर उन्हें सॉल्व कर सकते हैं. अकेले रहने से सारी परेशानियां आपको खुद ही सुलझानी होती हैं. ऐसे में आप इमोशनल रूप से कमजोर (Emotionally Weak) हो जाते हैं. किसी का सहारा या साथ न होने पर आप जल्दी परेशान हो जाते हैं और छोटी-छोटी बातों पर रोना आ जाता है.
सिंगल रह कर इंसान अपने मन के काम भले ही कर ले, पर खुशी नहीं मिलती है. खुशी किसी के साथ रह कर मजे करने में ही मिलती है. सिंगल व्यक्ति न तो परेशानियां बांट सकता है और न ही खुशी. अकेले रह कर आप अपनी परेशानियां चाह कर भी किसी के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं और इसी वजह से तनाव होने लगता है. अगर रोज-रोज तनाव आपको घेरे रहे तो आप डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो सकते हैं.

सबसे हो जाते हैं दूर

कई बार अकेले रहने से चिढ़-चिढ़ापन बढ़ जाता है. अकेले रहकर आप लोगों में घुलना-मिलना भूल जाते हैं. कई बार अकेले रहने की वजह से सबके साथ रहने की आपकी आदत छूट जाती है और किसी भी रिश्ते में आसानी से एडजस्ट नहीं कर पाते हैं. अकेले रहकर आप धीरे-धीरे घर, परिवार और समाज से भी दूर हो सकते हैं.

घेर लेती हैं बीमारियां

अकेले रहने की वजह से आप खुश कम और तनाव में ज्यादा रहते हैं. ये तनाव कई सारी परेशानियां खुद ब खुद ले आता है. स्ट्रेस (Stress) होने पर नींद की परेशानी होने लगती है. कम नींद भी कई बीमारियों की वजह बनती है. इससे कमजोरी, थकान, पाचन की दिक्कत, सिर भारी और डार्क सर्कल जैसी परेशानियां होती हैं. चिड़चिड़ापन आपकी आदत बन जाती है और अपना काम और पढ़ाई भी ठीक से नहीं कर पाते हैं