पीएम मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, राजदंड किया स्थापित

PM Modi inaugurated the new Parliament House, installed the scepter
PM Modi inaugurated the new Parliament House, installed the scepter
इस खबर को शेयर करें

नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए हवन-पूजन शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्पीकर ओम बिड़ला पूजन में मौजूद हैं। चेन्नई से आए धर्मपुरम अधीनम मठ के 21 अधीनम ने PM मोदी को सेंगोल सौंपा। प्रधानमंत्री ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम किया और साधु-संतों का आशीर्वाद लिया।

इसके बाद PM मोदी ने मंत्रोच्चार के बीच सेंगोल को स्पीकर की कुर्सी के बगल स्थापित कर दिया। इसके बाद उन्होंने श्रम योगियों का सम्मान किया, जिन्होंने संसद का निर्माण में अपना योगदान दिया है।

उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने पार्लियामेंट बिल्डिंग के वीडियो के लिए सभी से वॉयस ओवर देने की अपील की थी। इसके बाद शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर जैसे सेलेब्रिटीज ने इस वीडियो में अपनी आवाज दी। बता दें कि संसद के इनॉग्रेशन का विपक्ष के 20 दलों के बायकॉट किया है।

संसद पहुंचने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया। साथ स्पीकर ओम बिड़ला मौजूद थे।
नई संसद के उद्घाटन का कार्यक्रम

कार्यक्रम सुबह साढ़े 7 बजे से पूजा और हवन के साथ शुरू हुआ। यह 7 घंटे चलेगा।
साढ़े 8 से 9 बजे के बीच लोकसभा में स्पीकर की कुर्सी के पास सेंगोल की स्थापना की गई। पार्लियामेंट लॉबी में प्रार्थना सभा हुई।
12 बजे नई पार्लियामेंट बिल्डिंग से जुड़ी दो शॉर्ट फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके बाद राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश पढ़ा जाएगा।
दोपहर 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपए का स्पेशल सिक्का और स्टाम्प जारी करेंगे।
10 मिनट बाद प्रधानमंत्री स्पीच देंगे और ढाई बजे कार्यक्रम का समापन होगा।