दिल्ली के बॉर्डर सील, पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक अलर्ट, घर से निकलने से पहले पढ़ लें एडवाइजरी

Delhi's border sealed, police issued traffic alert, read advisory before leaving home
Delhi's border sealed, police issued traffic alert, read advisory before leaving home
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन और पहलवानों की महापंचायत को लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक अलर्ट जारी किया है। ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि आज नई दिल्ली जिला कंट्रोल एरिया की तरह रहेदा। यानी आज इस पूरे इलाके में केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सिविल सर्विसेज का एग्जाम देने वाले उम्मीदवार, नई दिल्ली जिले में रहने वाले लोग, लेबल लगी गाड़ियां और इमरजेंसी गाड़ियों को ही आने दिया जाएगा। बाकी जो इस जिले में नहीं रहते हैं और वे यहां बिना वैलिड पास के उस दिन घूमने-फिरने के लिए अपनी गाड़ियों से आएंगे, उन्हें जिले में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। खासतौर से यह प्रतिबंध 28 मई की सुबह 5:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक कड़ाई से लागू रहेगा। इसके अलावा पहलवानों के समर्थन में भारी संख्या में खाप पंचायत और किसान भी दिल्ली कूच कर सकते हैं। इसे देखते हुए शनिवार रात को ही दिल्ली पुलिस ने सिंघू और टिकरी बॉर्डर को बड़े पत्थरों के साथ सील किया।

सेंट्रल दिल्ली में ट्रैफिक रहेगा बंद
ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि समारोह में बड़ी संख्या में वीआईपी और अन्य आमंत्रित अतिथि शामिल होंगे, ऐसे में पूरे नई दिल्ली जिले में आम गाड़ियों के आने पर प्रतिबंध रहेगा। इसमें भी नई दिल्ली जिले में कुछ इलाके ऐसे होंगे जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट की आवाजाही पर भी प्रतिबंध रहेगा। इसमें मदर टेरेसा क्रिसेंट रोड, तालकटोरा गोल चक्कर, बाबा खड़क सिंह मार्ग, गोल डाकखाना गोलचक्कर, अशोक रोड, पटेल चौक, विंडसर प्लेस, जनपथ, एमएलएनपी गोल चक्कर, अकबर रोड और तीन मूर्ति मार्ग समेत कुछ अन्य रोड आम गाड़ियों के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगी।

किसी भी बाहरी के आने पर रोक
इन मार्ग पर केवल उन्हें ही आने की इजाजत होगी जो इस इलाके में रहते हैं, जिनकी गाड़ियों पर इस इलाके में प्रवेश करने के लिए वैलिड पास लगा होगा, इमरजेंसी गाड़ियां या फिर सिविल सर्विसेज एग्जाम देने वाले वे उम्मीदवार जिनका इस जिले और इलाके में सेंटर होगा। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि लोग इस एडवाइजरी के हिसाब से अपनी यात्रा का प्लान बनाएं, ताकि उन्हें परेशान ना होना पड़े।

दिल्ली के सिंघू और टिकरी बॉर्डर को किया गया सील
वहीं पहलवानों ने लोगों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में महापंचायत में जुड़ें। पहलवान संसद भवन के सामने महिला महापंचायत करेंगे। इसे लेकर खाप पंचायतों ने दिल्ली कूच करने के ऐलान किया है। सुबह से ही दिल्ली के टिकरी और सिंघू बॉर्डर पर पुलिस वाहनों को चेक कर रही है। इधर खाप नेता सुरेंदर सोलंकी ने धमकी दी है कि अगर खाप नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया और दिल्ली जाने से रोका गया तो ये आंदोलन आक्रोशित हो सकता है।