जर्मनी के म्यूनिख में बोले पीएम मोदी- हर भारतीय के DNA में लोकतंत्र

PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 जून को होने वाले G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंच गए हैं. सम्मेलन के बाद भारत लौटने के दौरान पीएम मोदी यूएई की यात्रा भी करेंगे. यहां वो यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करेंगे.

PM Modi said in Munich, Germany - Democracy in the DNA of every Indian
PM Modi said in Munich, Germany - Democracy in the DNA of every Indian
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। PM Modi in Germany: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 की बैठक में शामिल होने के लिए रविवार को जर्मनी पहुंच गए. यहां भारतीयों ने उनका जोरदार स्वागत किया. यह मोदी की दो महीने में दूसरी यात्रा है. इससे पहले वह 2 मई को जर्मनी गए थे. पीएम शाम को म्यूनिख में प्रवासी भारतीयों के कार्यक्रम में पहुंचे.

उन्होंने आपातकाल का जिक्र करते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की. जो डेमोक्रेसी हमारा गौरव है, जो डेमोक्रेसी हर भारतीय के डीएनए में है. उसे 47 साल पहले आज ही के दिन आपातकाल लगाकर डेमोक्रेसी को बंधक बनाने, डेमोक्रेसी को कुचलने का प्रयास किया गया था.

इससे पहले उन्होंने कहा कि मैं आप सभी में भारत की संस्कृति, एकता और बंधुत्व के भाव का दर्शन कर रहा हूं. आपका यह स्नेह मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा. आपके इस प्यार, उत्साह और उमंग से जो लोग हिंदुस्तान में देख रहे हैं उनका सीना भी गर्व से भर गया होगा.

काले धब्बे की तरह है आपातकाल

पीएम मोदी ने कहा कि आपातकाल के कालखंड भारत के वाइब्रेंट डेमोक्रेटिक इतिहास में एक काले धब्बे की तरह है, लेकिन इस काले धब्बे पर सदियों से चली आ रही लोकतांत्रिक परंपराओं की श्रेष्ठता भी पूरी शक्ति के साथ विजयी हुई, लोकतांत्रिक परंपराएं इन हरकतों पर भारी पड़ी.

भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है…

नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लोगों ने लोकतंत्र को कुचलने की सारी साजिशों का जवाब, लोकतांत्रिक तरीके से ही दिया. हम भारतीय कहीं भी रहें, अपनी डेमोक्रेसी पर गर्व करते हैं. हर हिंदुस्तानी गर्व से कहता है, भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है.

भारत के हर गांव में पहुंच चुकी बिजली

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारत के हर गांव तक बिजली पहुंच चुकी है. आज भारत का लगभग हर गांव, सड़क मार्ग से जुड़ चुका है. आज भारत के 99 प्रतिशत से ज्यादा लोगों के पास क्लीन कुकिंग के लिए गैस कनेक्शन है. आज भारत का हर परिवार बैंकिंग व्यवस्था से जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि आज भारत के हर गरीब को 5 लाख रुपये के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है.

कोरोना में 80 करोड़ गरीबों को फ्री अनाज दिया

पीएम ने बताया कि कोरोना के इस समय में भारत पिछले दो साल से 80 करोड़ गरीबों के लिए मुफ्त अनाज सुनिश्चित कर रहा है. इतना ही नहीं, आज भारत में औसतन हर 10 दिन में एक यूनिकॉर्न बन रहा है.

आज भारत में हर महीने औसतन 5 हजार पेटेंट फाइल होते हैं. आज भारत हर महीनें औसतन 500 से अधिक आधुनिक रेलवे कोच बना रहा है. आज भारत हर महीने औसतन 18 लाख घरों को पाइप वॉटर सप्लाई से जोड़ रहा है.

40% रियलटाइम डिजिटल पेमेंट भारत में हो रहे

नरेंद्र मोदी ने बताया कि आज 21वीं सदी का भारत चौथी औद्योगिक क्रांति में, इंडस्ट्री 4.0 में पीछे रहने वालों में नहीं बल्कि इस औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व करने वालों में से एक है. Information Technology में, Digital Technology में भारत अपना परचम लहरा रहा है. दुनिया में हो रहे realtime डिजिटल पेमेंट्स में से 40% ट्रांजेक्शन भारत में हो रहे हैं. आज भारत डेटा कंजम्प्शन में नए रिकॉर्ड बना रहा है. भारत उन देशों में है जहां डेटा सबसे सस्ता है.