राजस्थान में बोले पीएम मोदी: ‘जो बातें नागरिकों की एकता के खिलाफ, उनसे दूर रहना है’,

PM Modi said in Rajasthan: 'Stay away from those things which are against the unity of the citizens'
PM Modi said in Rajasthan: 'Stay away from those things which are against the unity of the citizens'
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के भीलवाड़ा पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने भीलवाड़ा में गुर्जर समाज के आराध्य भगवान देवनारायण के 1111वें अवतरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम मोदी ने भगवान देवनारायण को अवतार बताया और कहा कि उनमें हर वर्ग की आस्था है. वे आज भी लोक जीवन में परिवार के मुखिया की तरह हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान देवनारायण से आशीर्वाद मांगने आया हूं. उन्होंने भगवान देवनारायण के जीवन की चर्चा की और कहा कि सुख-सुविधा की बजाए उन्होंने सेवा और लोक कल्याण का कठिन मार्ग चुना. पीएम मोदी ने कहा कि भगवान देवनारायण ने जो रास्ता दिखाया वह सबके साथ से सबके विकास का है. आज देश इसी रास्ते पर चल रहा है.

उन्होंने कहा कि आज देश जो उपेक्षित रहा है, जो वंचित रहा है, उनको वरीयता के मंत्र पर ही पिछले आठ-नौ साल से देश चल रहा है. आज हर लाभार्थी को राशन मुफ्त मिल रहा है. पीएम ने कहा कि अस्पताल में इलाज की चिंता को भी हमने आयुष्मान भारत योजना से दूर कर दिया है. उन्होंने कहा कि मकान-बिजली-गैस की चिंता को भी हम दूर कर रहे हैं.

BRS में शामिल हुए ओडिशा के पूर्व CM गिरिधर गमांग, कई अन्य नेता भी जुड़े
पीएम मोदी ने कहा कि आज सभी के लिए बैंक के दरवाजे खुल गए हैं. आजादी के इतने साल बाद भी तीन करोड़ परिवारों तक ही नल से जल की पहुंच थी. उन्होंने कहा कि बीते साढ़े तीन साल के प्रयासों से ही 11 करोड़ परिवारों तक पाइप से पानी पहुंचने लगा है. पीएम मोदी ने कहा कि सिंचाई को लेकर भी देश में व्यापक काम हो रहा है, किसान को हर संभव मदद दी जा रही है.

देश में चल रहा है पशुओं के टीकाकरण का अभियान

उन्होंने कहा कि जो छोटे किसान सरकारी मदद को तरसते थे, उन्हें भी सीधे मदद दी जा रही है. पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की चर्चा की और कहा कि भगवान देवनारायण ने गोसेवा को समाज के सशक्तिकरण का माध्यम बनाया, बीते कुछ साल में देश इस दिशा में भी आगे बढ़ा है. देश में करोड़ो पशुओं के मुफ्त टीकाकरण का अभियान चल रहा है. उन्होंने कहा कि पहली बार गोकल्याण के लिए राष्ट्रीय कामधेनु आयोग बनाया गया है.

पशुधन ग्रामीण अर्थतंत्र का मजबूत हिस्सा

पीएम मोदी ने कहा कि पशुधन हमारी आस्था का ही नहीं, ग्रामीण अर्थतंत्र का भी मजबूत हिस्सा रहा है. उन्होंने कहा कि गोवर्धन योजना भी चल रही है जो गोबर से बिजली में बदलने का अभियान है. पीएम मोदी ने कहा कि भगवान देवनारायण ने समरसता के भाव का विस्तार किया, हर वर्ग के लोगों में उनके प्रति श्रद्धा है. पीएम मोदी ने राजस्थान को धरोहरों की धरती बताया और राजस्थान के महापुरुषों की चर्चा की और कहा कि इस मिट्टी ने हर कालखंड में राष्ट्र को रास्ता दिखाया, प्रेरणा दी.

उन्होंने कहा कि भारत सिर्फ भूभाग नहीं, भाव है. हमारी वैचारिक विरासत को तोड़ने के प्रयास हुए. पीएम मोदी ने गुर्जर समाज के गौरवशाली अतीत की चर्चा की और कहा कि ये समाज पराक्रम और शौर्य का प्रतीक रहा है. उन्होंने कहा कि ये देश का दुर्भाग्य है कि इन्हें वो स्थान नहीं मिल सका जिसके वे हकदार थे. आज का नया भारत दशकों पहले हुई उन भूलों को भी सुधार रहा है. जिसका भी विकास में योगदान रहा, उसे सामने लाया जा रहा है.

21वीं सदी का ये कालखंड विकास के लिए अहम

पीएम मोदी ने कहा कि आज की युवा पीढ़ी भगवान देवनारायण की शिक्षा को और मजबूती से आगे बढ़ाए. उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का ये कालखंड भारत के विकास के लिए, राजस्थान के विकास के लिए अहम है. आज पूरी दुनिया भारत की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रही है. भारत ने पूरी दुनिया को अपना दमखम दिखाया है. आज भारत दुनिया के हर मंच पर अपनी बात डंके की चोट पर कहता है. दुनिया के दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता को कम करता है.

ऐसी बातों से दूर रहना है जो एकता के खिलाफ

पीएम मोदी ने कहा कि हमें ऐसी बातों से दूर रहना है जो देश के नागरिकता की एकता के खिलाफ है. हमें दुनिया की उम्मीदों पर खतरा उतरना है. सबके प्रयास से, भगवान देवनारायणजी के आशीर्वाद से हमें सिद्धि मिल कर रहेगी. उन्होंने कहा कि भगवान देवनारायण का अवतरण कमल पर हुआ था और जी-20 के लोगो में भी पूरी पृथ्वी को कमल पर बैठाया है. पीएम मोदी ने कहा कि हम तो वो लोग हैं जिनका कमल से गहरा नाता है. हमारा और आपका नाता कुछ गहरा है.