हिमाचल के मणिकर्ण में पंजाबी पर्यटकों का हुड़दंग,12 वाहन क्षतिग्रस्त

इस खबर को शेयर करें

कुल्लू के मणिकर्ण में रविवार देर रात को पंजाब के पर्यटकों गुड़दंग मचाया। पंजाब के लोगों ने हाथ मे डंडे लेकर रास्ते मे जो भी दिखा उसके साथ मारपीट करनी शुरू की। इस दौरान पांच लोगों को चोटें भी आई है। इतना ही नहीं इन पर्यटकों ने 12 गाड़ियों को पत्थर मारकर सीसे तोड़े क्षतिग्रस्त किया। एक गाड़ी के सभी शीशे तोड़कर भारी नुकसान पहुंचाया। कई घरों पर पत्थर फेंके।

ईंट से किया हमला
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पंजाब के लोग हाथ मे झंडे लेकर चले हुए थे। इन लोगों ने रात को बाजार में दहशत का माहौल बनाया। इनको रास्ते में जो भी मिला उसकी पिटाई कर डाली और पूरे रास्ते में शोर मचाते हुए बोतलें तोड़ी और हाथों में ईंट लेकर रास्ते मे जो भी देखा उस पर हमला कर दिया। यही नहीं लोगों के घरों में पत्थर फैंके और कई मकानों को क्षति पहुंचाई।
कई मकानों के शीशे भी टूटे और बाजार व आस पास में खौफ का माहौल रहा। एक ढाबे में भी जबरन घुसे और वहां मारपीट पर उतारू हो गए। यह घटना रात करीब 12 बजे की है जब झंडे लिए हुए पर्यटकों ने खूब हुड़दंग मचाया।

रविवार को भी किया था हुडदंग
इससे पहले रविवार को मनाली के ग्रीन टेक्स वैरियर पर भी पंजाबी पर्यटकों ने ग्रीन टैक्स देने को लेकर हंगामा किया था और करीब 100 मोटरसाइकिल खड़े करके नारेबाजी की थी। यहां मामले को शांत करने के लिए एसडीएम को घटना स्थल पर पहुंचना पड़ा था। इसके बाद अब मणिकर्ण बाजार में इस तरह के मामले से स्थानीय लोग सहमे है।

पंजाबी पर्यटकों की तलाश में पुलिस
लोगों ने मांग की है कि इस मामले पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने पुलिस प्रशासन से सुरक्षा की मांग की है। उधर पुलिस की टीम घटना स्थल की ओर रवाना हो गई है। रात को तोड़ फोड़ करने वाले पंजाबी पर्यटकों की तलाश की जा रही है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कुल्लू आशीष शर्मा ने बताया कि रात 12 बजे पंजाब के लोगों ने मारपीट और तोड़ फोड़ की है। इसमें पांच लोगों को चोटें आई है जबकि 12 वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पंजाब के डीजीपी ने किया ट्वीट
हिमाचल प्रदेश में गुरुद्वारा साहिब मणिकर्ण में हिंसा की खबरों पर पंजाब के डीजीपी ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि मणिकर्ण में स्थिति शांतिपूर्ण है। उन्होंने बताया कि मणिकर्ण साहिब में स्थिति पूरी तरह से शांतिपूर्ण है और मैं लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने का आग्रह करता हूं। मैंने पंजाब पुलिस से बात की है। कानून बनाए रखने के लिए हिमाचल पुलिस और पंजाब पुलिस मिलकर काम कर रही है।

उन्होंने आगे कहा कि देश के सभी हिस्सों से तीर्थयात्री बिना किसी भय के यहां यात्रा कर सकते हैं। सभी का स्वागत स्वागत है और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें।

पंजाब के डीजीपी ने लोगों से आग्रह किया है कि वह फर्जी खबर न फैलाएं। साथ ही अभद्र भाषा का इस्तेमाल न करें।

हिमाचल पुलिस ने घटना को बताया अफवाह
हिमाचल पुलिस ने सोमवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी करके इसे अफवाह बताया है। पुलिस ने कहा कि कृपया झूठी खबरों और अफवाह फैलाने वालों के बहकावे में न आएं। पुलिस महानिदेशक हिमाचल प्रदेश संजय कुंडू और पुलिस महानिदेशक पंजाब गौरव यादव की इस घटना को लेकर बातचीत हुई है।

पुलिस ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों और तीर्थयात्रियों का स्वागत है। पुलिस लोगों की सुरक्षा और परेशानी मुक्त यात्रा का आश्वासन देती है।