राहुल गांधी पर म्यूजिक चुराने का आरोप:KGF-2 का संगीत भारत जोड़ा यात्रा में इस्तेमाल किया, कंपनी ने FIR दर्ज कराई

Rahul Gandhi accused of stealing music: Music of KGF-2 was used in India couple's trip, company lodged FIR
Rahul Gandhi accused of stealing music: Music of KGF-2 was used in India couple's trip, company lodged FIR
इस खबर को शेयर करें

राहुल गांधी के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट में केस दर्ज हुआ है। ये केस KGF-2 की म्यूजिक लेबल कंपनी MTR ने दर्ज कराया है। कंपनी का आरोप है कि राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के प्रमोशन में KGF-2 का गाना- समुंदर में लहर उठी है ज़िद्दी ज़िद्दी है तूफ़ान चट्टानें भी काँप रही है ज़िद्दी ज़िद्दी है तूफ़ान… का इस्तेमाल किया है। इसके लिए उनसे परमिशन नहीं ली गई है।

म्यूजिक कंपनी MTR का कहना है- KGF 2 के हिंदी वर्जन के राइट्स पाने के लिए कंपनी ने मेकर्स को मोटी रकम चुकाई थी, लेकिन कांग्रेस ने राजनीतिक एजेंडे और मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए बिना किसी लाइसेंस के भारत जोड़ो यात्रा कैंपेन में साउंडट्रैक का इस्तेमाल किया।

राहुल के अलावा दो नेताओं पर भी केस
MTR म्यूजिक के बिजनेस पार्टनर एम नवीन कुमार की शिकायत पर बेंगलुरु के यशवंतपुर थाना पुलिस ने राहुल गांधी के अलावा राज्यसभा सांसद जयराम रमेश और कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ केस दर्ज किया है।

इन धाराओं में हुई FIR
राहुल गांधी, जयराम रमेश, और सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ IPC की धारा 403 (संपत्ति की बेईमानी से हेराफेरी), 465 (जालसाजी), 120 B (आपराधिक साजिश) और धारा 63 कॉपीराइट अधिनियम, 1957 के तहत केस दर्ज किया गया है।

कॉपीराइट एक्ट में हो सकती है 3 साल की सजा
किसी रचना को प्रकाशित एवं उसकी कॉपी करने के अधिकार को कॉपीराइट अधिकार कहते हैं। यह अधिकार पुस्तकों, फिल्मों, गानों, नाटकों, ट्रेंड मार्को आदि के संबंध में होता है। पुस्तकों के संबंध में यह लेखक के जीवन काल और उसकी मौत के 50 वर्ष बाद तक रहता है। कॉपीराइट कानून 1957 लेखकों की रचनाओं को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है।

कॉपीराइट एक्ट 1957 सेक्शन 63 के तहत 3 साल की जेल और 50000 से 3 लाख रुपए तक के जुर्माने की सजा है। कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन करने पर बिना वारंट के पुलिस द्वारा आरोपी का मोबाइल, लैपटॉप या सिस्टम सीज किया जा सकता है।

एक्ट्रेस का हाथ पकड़ने पर भाजपा ने राहुल को घेरा था​​​​​
भारत जोड़ो यात्रा में तमिल-तेलुगु फिल्मों की अभिनेत्री पूनम कौर और राहुल गांधी की एक फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी। इसमें दोनों एक-दूसरे का हाथ पकड़े नजर आ रहे थे। इस फोटो को पोस्ट करके कर्नाटक भाजपा नेत्री प्रीति गांधी ने लिखा- अपने परदादा के पदचिह्नों पर चलते हुए!

पूनम कौर ने भी उन्हें करारा जवाब दिया। प्रीति गांधी की पोस्ट को री-ट्वीट करके पूनम कौर ने लिखा- वास्तव में आप अपमान कर रही हैं। याद रखें, प्रधानमंत्री नारी शक्ति के बारे में बात करते हैं। मैं फिसल गई थी और गिरने वाली थी, तभी राहुल सर ने इस तरह मेरा हाथ पकड़ लिया। उन्होंने राहुल गांधी के लिए लिखा, थैंक यू सर।