त्योहारों से पहले रेलवे का यात्रियों को बंपर तोहफा, 198 ट्रेनों की बढ़ी स्पीड; जानें और क्या है खास

Railways' bumper gift to passengers before festivals, increased speed of 198 trains; Know what else is special
Railways' bumper gift to passengers before festivals, increased speed of 198 trains; Know what else is special
इस खबर को शेयर करें

Indian Railway News: भारत में यातायात की लाइफ लाइन कहे जाने वाली इंडियन रेलवे लगातार खुद को एडवांस बना रही है. न सिर्फ यात्रियों की सुख-सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है बल्कि स्टेशन भी अब हाईटेक हो रहे हैं. वंदे भारत और तेजस जैसी हाई स्पीड ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही हैं. इस बीच रेलवे अब 198 ट्रेनें की स्पीड बढ़ाने जा रहा है. इस कदम से यात्रियों के 5 मिनट से लेकर 65 मिनट तक बचेंगे. कुछ ट्रेनों के स्टॉपेज भी घटाए गए हैं, जिससे गंतव्य तक पहुंचने में वक्त कम लगेगा. अब विस्तार से समझिए रेलवे का ये फैसला.

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोन में 578 स्टेशन आते हैं, जिसमें 452 ट्रेनें चलती हैं. हर दिन डेढ़ लाख से अधिक पैसेंजर्स सफर करते हैं. इसके अलावा 80 ट्रेनों के स्टॉपेज भी तय कर दिए हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे ने यात्रियों को तोहफा देते हुए 14 नई ट्रेनें चलाई हैं. इन ट्रेनों में वीकली, रोजाना, हफ्ते में 6 दिन के अलावा विभिन्न श्रेणियों की ट्रेनें शामिल हैं. 12 ट्रेनों का विस्तार बढ़ाया गया है.

अभी उत्तर पश्चिम रेलवे की ट्रेनों की मैक्सिमम स्पीड 110 किमी प्रति घंटा है. लेकिन आने वाले दिनों में हाई स्पीड ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी. तीन वंदे भारत ट्रेनें उत्तर पश्चिम रेलवे ऑपरेट कर रहा है. इनमें पहली जयपुर से दिल्ली, दूसरी जोधपुर से अहमदाबाद और तीसरी उदयपुर से जयपुर तक चल रही है.

यात्रियों को और अधिक सहूलियत देने के लिए रेलवे लगातार हाई स्पीड ट्रेनों की स्पीड बढ़ा रहा है. आने वाले दिनों में आपको उत्तर पश्चिम रेलवे की ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेंगी. ट्रेनों के ट्रायल रन का कामकाज भी पूरा हो चुका है.

उत्तर प. रेलवे की एक अफसर ने बताया कि इस जोन में कई नए कार्य जारी हैं. इनमें नए स्टेशन और प्लेटफॉर्म के अलावा न्यू रेलवे लाइंस और रेलवे लाइन के दोहरीकरण जैसे काम भी चल रहे हैं. यात्री घर से निकलने से पहले 139 पर ट्रेन की जानकारी जरूर ले लें.